1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मास्‍क और पीपीई क‍ि‍ट बनाने में इस्‍तेमाल होने वाले खास कपड़े के निर्यात को मिली मंजूरी

मास्‍क और पीपीई क‍ि‍ट बनाने में इस्‍तेमाल होने वाले खास कपड़े के निर्यात को मिली मंजूरी

विदेश व्यापार महानिदेशालय ने मंगलवार को एक अधिसूचना में कहा कि कपड़ों निर्यात संबंध में जारी 13 जुलाई की अधिसूचना को संशोधित किया जाता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 19, 2020 12:31 IST
Govt permits exports of certain non-woven fabrics used for making masks, coveralls- India TV Paisa
Photo:BUSINESS INSIDER

Govt permits exports of certain non-woven fabrics used for making masks, coveralls

नई दिल्‍ली। मास्क और निजी सुरक्षा किट (पीपीई) के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले कुछ प्रकार के गैर-बुने कपड़ों के निर्यात की सरकार ने अनुमति दे दी है। हालांकि किसी भी ग्राम प्रति वर्गमीटर (जीएसएम) की बारीकी वाले मेल्ट ब्लोन कपड़ों के निर्यात पर प्रतिबंध रहेगा।

विदेश व्यापार महानिदेशालय ने मंगलवार को एक अधिसूचना में कहा कि कपड़ों निर्यात संबंध में जारी 13 जुलाई की अधिसूचना को संशोधित किया जाता है। अब सिर्फ मेल्ट ब्लोन (किसी भी जीएसएम मानक के) कपड़े के निर्यात पर प्रतिबंध रहेगा। जबकि पहले प्रतिबंध 25 से 70 जीएसएम वाले गैर बुने कपड़ों का मुक्त तौर पर निर्यात करने की अनुमति होगी। इन कपड़ों के निर्यात पर कोविड-19 संकट को देखते हुए प्रतिबंध लगाया गया था।

दो दिन में निवेशकों की संपत्ति 2.71 लाख करोड़ रुपए बढ़ी

शेयर बाजारों में दो दिन की तेजी में निवेशकों की संपत्ति 2.71 लाख करोड़ रुपए बढ़ गई। शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन तेजी का रुख रहा है। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का 30 कंपनी शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स मंगलवार को 477.54 अंक यानी 1.26 प्रतिशत बढ़कर 38,528.32 अंक पर बंद हुआ। बाजार में जारी तेजी के रुख के चलते बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 2,71,541.13 करोड़ रुपए बढ़कर 1,54,11,199.53 करोड़ रुपए पर पहुंच गया।

जियोजित फाइनेंसियल सविर्सिज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि अमेरिका- चीन के बीच राजनीतिक तनाव बरकरार रहने और अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज को लेकर अनिश्चितता जारी रहने से वैश्विक बाजारों में सतर्कता बरती गई। भारत में निवेशकों को इस बात को लेकर संतुष्टि लगती है कि लॉकडाउन के प्रभाव को दूर करने के लिये सरकार अपना व्यय बढ़ायेगी। इसके साथ ही मानसून की बेहतर प्रगति और इससे ग्रामीण अर्थव्यवसथा में गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद में धारणा बेहतर रही।

मंगलवार के कारोबार में बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों में 1,877 कंपनियों के शेयर चढ़े हैं, जबकि 915 के शेयर मूल्य में गिरावट रही वहीं 139 कंपनियों के शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

 

Write a comment
X