Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जीएसटी परिषद की बैठक 12 जून को, कोविड-19 के राजस्व पर असर की होगी समीक्षा

जीएसटी परिषद की बैठक 12 जून को, कोविड-19 के राजस्व पर असर की होगी समीक्षा

बैठक में नुकसान की भरपाई के लिए फंड जुटाने के उपायों पर चर्चा

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 05, 2020 19:29 IST
GST Meet Next Week- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

GST Meet Next Week

नई दिल्ली। माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की बैठक 12 जून को होगी। सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि इस बैठक में कोविड-19 के कर राजस्व पर प्रभाव की समीक्षा की जाएगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई में जीएसटी परिषद की 40वीं बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होगी। इसमें राज्यों के वित्त मंत्री भी भाग लेंगे। सूत्रों ने बताया कि बैठक में इस महामारी के केंद्र और राज्यों के राजस्व पर पड़ने वाले असर और इसकी भरपाई के कदमों पर विचार किया जाएगा। कर संग्रह के खराब आंकड़ों तथा रिटर्न दाखिल करने की तारीख आगे बढ़ाए जाने की वजह से सरकार ने अप्रैल और मई माह के जीएसटी संग्रह के आंकड़े जारी नहीं किए हैं। परिषद की बैठक में जीएसटी क्रियान्वयन की वजह से राज्यों को होने वाले राजस्व नुकसान की भरपाई के लिए फंड जुटाने के उपायों पर भी चर्चा होगी।

 

जीएसटी परिषद की 14 मार्च को हुई पिछली बैठक में सीतारमण ने कहा था कि केंद्र सरकार जीएसटी परिषद द्वारा मुआवजे की जरूरत को पूरा करने के लिए बाजार से कर्ज जुटाने की कानूनी जरूरतों पर गौर करेगी। राज्य मुआवजे के कम भुगतान को लेकर शिकायत कर रहे हैं। ऐसे में राज्यों को राजस्व गारंटी के लिए बाजार से कर्ज जुटाने पर विचार किया जा रहा है। जीएसटी कानून के तहत राज्यों को जीएसटी के क्रियान्वयन के पहले पांच साल तक राजस्व नुकसान की भरपाई की गारंटी दी गई है। मुआवजे की गणना 2015-16 को आधार वर्ष पर राज्यों के जीएसटी संग्रह में सालाना 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी के अनुमान के आधार पर की जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement