Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Apple, Google और Facebook कमाती हैं हर सेकेंड 2000 डॉलर, प्रॉफि‍ट के मामले में ऑयल कंपनियों को भी छोड़ा पीछे

Apple, Google और Facebook कमाती हैं हर सेकेंड 2000 डॉलर, प्रॉफि‍ट के मामले में ऑयल कंपनियों को भी छोड़ा पीछे

पेन्‍नी स्‍टॉक्‍स लैब की एक रिसर्च के मुताबिक एप्‍पल, अल्‍फाबेट, माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक संयुक्‍त रूप से प्रति सेकेंड 2000 डॉलर का मुनाफा कमाती हैं।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: February 10, 2016 11:27 IST
Apple, Google और Facebook कमाती हैं हर सेकेंड 2000 डॉलर, प्रॉफि‍ट के मामले में ऑयल कंपनियों को भी छोड़ा पीछे- India TV Paisa
Apple, Google और Facebook कमाती हैं हर सेकेंड 2000 डॉलर, प्रॉफि‍ट के मामले में ऑयल कंपनियों को भी छोड़ा पीछे

नई दिल्‍ली। मुनाफे के मामले में टेक्‍नोलॉजी कंपनियों ने ऑयल कंपनियों को भी पीछे छोड़ दिया है। दुनिया की टॉप टेक्‍नोलॉजी कंपनियों ने इस मामले में बड़ी-बड़ी ऑयल कंपनियों को पछाड़ दिया है। पेन्‍नी स्‍टॉक्‍स लैब की एक रिसर्च के मुताबिक एप्‍पल, अल्‍फाबेट, माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक संयुक्‍त रूप से प्रति सेकेंड 2000 डॉलर का मुनाफा कमाती हैं, प्रति मिनट के हिसाब से ये रकम 140,000 डॉलर बनती है। इस पूरे मुनाफे में सबसे ज्‍यादा 50 फीसदी हिस्‍सेदारी अकेले एप्‍पल की है।

पेन्‍नी स्‍टॉक्‍स ने अपने रिसर्च ग्राफ में बताया है कि जब आप किसी पेज पर होते हैं तो गुजरते हुए प्रति सेकेंड में कैसे रेवेन्‍यू और मुनाफे का नंबर बदलता है और इस ग्राफ में यह भी बताया गया है कि प्रत्‍येक कंपनी प्रति सेकेंड कितनी कमाई कर रही है। इस ग्राफ में यह भी बताया गया है कि टॉप 4 टेक्‍नोलॉजी कंपनियों ने अपनी प्रतिस्‍पर्धी ऑयल कंपनियों को भी पीछे छोड़ दिया है।

Click above to view the full version [h/t penny stocks].

टेक्‍नोलॉजी ग्रुप में एप्‍पल लीडर है। पिछले साल एप्‍पल ने सबसे बड़ा वार्षिक मुनाफा कमाया था, जो कॉरपोरेट इतिहास का रिकॉर्ड है। पिछले साल एप्‍पल ने आईफोन की रिकॉर्ड बिक्री के जरिये 53.4 अरब डॉलर का मुनाफा कमाया था, जबकि अमेरिका की सबसे बड़ी ऑयल कंपनी एक्‍सनमोबाइल का मुनाफा केवल 16.2 अरब डॉलर था। एप्‍पल ने 2008 में भी इस ऑयल कंपनी को पीछे छोड़ा था। इस साल एप्‍पल ने 45.2 अरब डॉलर का मुनाफा कमाया था।

कुछ लोग सिलिकॉन वैली में इतनी अधिक धन के प्रवाह पर अपनी भौहें तान रहे हैं और उनका कहना है कि यह ग्‍लोबल इकोनॉमी के लिए एक समस्‍या है। कुछ लोगों का कहना है कि टेक्‍नोलॉजी कंपनियों पर उनके प्रॉफि‍ट पर और ज्‍यादा टैक्‍स लगाना चाहिए। उदाहरण के लिए, सिटीजन ऑफ टैक्‍स जस्टिस की रिपोर्ट के मुताबिक एप्‍पल के विदेशी खातों में 181.1 अरब डॉलर जमा हैं और एप्‍पल को इस पर कोई टैक्‍स नहीं देना पड़ता है। पिछले साल एप्‍पल ने अमेरिकी सरकार को 59 अरब डॉलर का टैक्‍स भुगतान किया था।

पिछले साल इंटरनेट कंपनियों की कमाई

2015 की अंतिम तिमाही में एप्‍पल ने 18 अरब डॉलर का प्रॉफि‍ट कमाया है। 31 दिसंबर 2015 तक माइक्रोसॉफ्ट की शुद्ध आय 5 अरब डॉलर थी। 2015 की शुरुआत में फेसबुक का रेवेन्‍यू 3.85 अरब डॉलर था, जो अंतिम तिमाही के समाप्‍त होने तक बढ़कर 5.84 अरब डॉलर हो गया। इस पूरे साल में फेसबुक ने 1 अरब डॉलर का प्रॉफि‍ट कमाया है। अल्‍फाबेट ने पिछले हफ्ते मार्केट कैप के मामले में एप्‍पल को पीछे छोड़ दिया है। अल्‍फाबेट का मार्केट कैप 547.1 अरब डॉलर है, जबकि एप्‍पल का मार्केट कैप 529.3 अरब डॉलर है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement