Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. निवेशकों को लखपति से करोड़पति बनाने वाले ये 3 म्यूचुअल फंड स्कीम, जानें कैसे 1 लाख बन गए 1 करोड़

निवेशकों को लखपति से करोड़पति बनाने वाले ये 3 म्यूचुअल फंड स्कीम, जानें कैसे 1 लाख बन गए 1 करोड़

छोटे निवेशकों के बीच म्यूचुअल फंड तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इसकी वजह एमएफ पर मिलने वाला तगड़ा रिटर्न है। आज हम तीन ऐसे ही म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसने निवेशकों को लखपति से करोड़पति बनाया है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 04, 2024 6:00 IST
Mutual Fund Scheme - India TV Paisa
Photo:FILE म्यूचुअल फंड स्कीम

छोटे निवेशकों के बीच म्यूचुअल फंड काफी तेजी से पॉपलुर हुआ है।  1000 रुपये बचत करने वाले निवेशक भी SIP के जरिये म्यूचुअल फंड में निवेश कर बड़ा फंड बना रहा है। FD, PPF समेत दूसरी स्मॉल सेविंग स्कीम से ज्यादा रिटर्न दिलाने की कला ने म्यूचुअल फंड की लोकप्रियता को बढ़ाने का काम किया है। आज हम आपको 3 ऐसे ही म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में बता रहे हैं जिसने निवेशकों को लखपति से करोड़पति बनाने का काम किया है। 

Franklin India Prima Fund 

लखपति से करोड़पति बनाने वाले म्यूचुअल फंड स्कीम में एक नाम है फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा फंड का। इस मिडकैप फंड ने लगभग 30 साल पूरे कर लिए हैं। इस एमएफ स्कीम को दिसंबर 1993 में शुरू किया गया था। आपको बता दें कि अगर किसी निवेशक ने स्कीम के लॉन्च के समय 1 लाख रुपये का निवेश किया होगा, तो वर्तमान में उसका निवेश का वैल्यू 2.31 करोड़ रुपये है। इस तरह इस स्कीम ने 30 वर्षों में 19.59% का सीएजीआर का रिटर्न दिया है। 

SBI Long Term Equity Fund

एसबीआई लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड, ईएलएसएस श्रेणी की सबसे पुरानी स्कीम है। इसे फरवरी 1993 में लॉन्च किया गया था। अगर किसी निवेशक ने लॉन्च के समय इस ईएलएसएस योजना में 1 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश किया होगा, तो वर्तमान में उसका निवेश 1.21 करोड़ रुपये हो गया है। इस स्कीम ने पिछले 30 वर्षों में 16.68% की सीएजीआर का रिटर्न दिया है। 

Franklin India Bluechip Fund

फ्रैंकलिन इंडिया ब्लूचिप फंड ने भी लख​पति निवेशकों को करोड़पति बनाने का काम किया है। यह एक लार्ज कैप फंड है। इसकी शुरुआत 1993 में की गई थी। अगर किसी निवेशक ने योजना शुरू होने के समय 1 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश किया होगा तो उसका वैल्यू अब बढ़कर 2.13 करोड़ रुपये हो गया है। इस स्कीम ने 30 वर्षों में 19.28% का सीएजीआर का रिटर्न दिया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement