1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जून में सोने का आयात 86 फीसदी गिरा, रिकॉर्ड कीमतों और लॉकडाउन का असर

जून में सोने का आयात 86 फीसदी गिरा, रिकॉर्ड कीमतों और लॉकडाउन का असर

अप्रैल के बाद से ही सोने के आयात में तेज गिरावट दर्ज

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 02, 2020 17:29 IST
Gold import plunge- India TV Paisa
Photo:FILE

Gold import plunge

नई दिल्ली। देश में सोने का आयात जून के दौरान पिछले साल के मुकाबले 86 फीसदी गिर गया है। आयात में गिरावट के लिए सोने की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी और कोरोना संकट की वजह से जारी लॉकडाउन और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में रोक मुख्य वजह हैं। अप्रैल के बाद से ही आयात में तेज गिरावट देखने को मिल रही है।

सूत्रों के मुताबिक जून के महीने में सोने का कुल आयात 11 टन रहा है, पिछले साल के इसी महीने में 77.7 टन गोल्ड का इंपोर्ट हुआ था। वहीं कीमतों के आधार पर देखें तो जून के महीने में 60.9 करोड़ डॉलर कीमत का सोना आयात किया गया है। वहीं पिछले साल के इसी महीने 270 करोड़ डॉलर का सोना आयात किया गया था। यानि कीमतों के आधार पर सोने का आयात 77 फीसदी घटा है। सोने की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी से कीमतों के आधार पर आयात के आंकड़े बेहतर दिख रहे हैं।

हालांकि रिकॉर्ड तेजी की वजह से ही भारत में सोने की मांग में गिरावट देखने को मिली है, जिसका असर आयात के आंकड़ों पर दिखा। बुधवार को ही फ्यूचर मार्केट में सोने की कीमतें 48982 रुपये प्रति दस ग्राम के नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई है। इस तेजी के साथ साल 2020 में अब तक सोना करीब 25 फीसदी बढ़ चुका है। कीमतों में इसी तेजी की वजह से भारत में सोने की मांग में भी गिरावट दर्ज हुई है। वहीं कोरोना संकट की वजह से देश के कई हिस्सों में ज्वैलर्स की दुकाने लॉकडाउन की वजह से बंद रहीं जिससे सोने की मांग पर असर दिखा। इसके साथ ही उत्सवों और शादियों पर भी कोरोना का असर पड़ा जिसकी वजह से लोगों ने सोने की खरीद आगे के लिए टाल दीं। फिलहाल सोना सिर्फ निवेश के लिए खरीदा जा रहा है वहीं फिजिकल गोल्ड की मांग निचले स्तरों पर है।

देश में सोने के आयात में अप्रैल से ही गिरावट देखने को मिल रही है। अप्रैल में आयात 99.9 फीसदी की गिरावट के साथ सिर्फ 50 किलो के स्तर पर आ गया जो कि 3 दशक का सबसे निचला स्तर है। वहीं मई में सोने का आयात पिछले साल के मुकाबले 133.6 टन से घटकर 1.4 टन के स्तर पर आ गया। जून की तिमाही में सोने का कुल आयात पिछले साल के मुकाबले 96 फीसदी गिरकर 13 टन रह गया है।  

Write a comment