Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत में नौकरियों को लेकर आई अच्छी खबर, त्योहारी सीजन से पहले सितंबर में जॉब मार्केट में दिखी 57% की ग्रोथ

भारत में नौकरियों को लेकर आई अच्छी खबर, त्योहारी सीजन से पहले सितंबर में जॉब मार्केट में दिखी 57% की ग्रोथ

साल-दर-साल आधार पर सबसे अधिक ग्रोथ आईटी (138 प्रतिशत) और हॉस्पिटेलिटी (+82 प्रतिशत) में दिखाई दी है। "भारतीय संगठनों के बीच डिजिटल परिवर्तन की हालिया लहर तकनीकी पेशेवरों की मांग पैदा हुई है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 09, 2021 16:20 IST
भारत में नौकरियों को...- India TV Paisa
Photo:PTI

भारत में नौकरियों को लेकर आई अच्छी खबर, त्योहारी सीजन से पहले सितंबर में जॉब मार्केट में दिखी 57% की ग्रोथ 

मुंबई। कोरोना संकट से बाहर निकल रहे भारत में अब नौकरियों के बड़े मौके भी बनने लगे हैं। नौकरी जॉबस्पीक की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय रोजगार बाजार ने लगातार तीसरे महीने रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन करते हुए सितंबर में सालाना आधार पर 57 फीसदी की वृद्धि दर्ज की। Naukri JobSpeak एक मासिक इंडेक्स है जो महीने दर महीने Naukri.com वेबसाइट पर जॉब लिस्टिंग के आधार पर हायरिंग एक्टिविटी की गणना और रिकॉर्ड करता है। नौकरी जॉबस्पीक का उद्देश्य विभिन्न उद्योगों, शहरों और अनुभव स्तरों में भर्ती गतिविधि को मापना है।

साल-दर-साल आधार पर सबसे अधिक ग्रोथ आईटी (138 प्रतिशत) और हॉस्पिटेलिटी (+82 प्रतिशत) में दिखाई दी है। "भारतीय संगठनों के बीच डिजिटल परिवर्तन की हालिया लहर तकनीकी पेशेवरों की मांग पैदा हुई है। आईटी-सॉफ्टवेयर / सॉफ्टवेयर सेवा क्षेत्र में साल-दर-साल भर्ती सितंबर 2021 में 138 प्रतिशत बढ़ी है। दूसरी ओर हॉस्पिटेलिटी (82 प्रतिशत) और रिटेल (+70 प्रतिशत) जैसे क्षेत्र जो महामारी से सबसे अधिक प्रभावित थे, सितंबर में देश भर में कई होटलों और फिजिकल स्टोर आउटलेट के साथ धीरे-धीरे फिर से खुलने के साथ बड़ी वृद्धि देखी गई है।

सितंबर, 2020 की तुलना में शिक्षा (53 फीसदी), बैंकिंग/वित्तीय सेवाओं (43 फीसदी) और दूरसंचार/आईएसपी (+37 फीसदी) क्षेत्रों में भी हायरिंग गतिविधि बढ़ी है। सितंबर में महानगरों ने 88 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि दर्ज की, जो टियर 2 शहरों को पीछे छोड़ दिया, जो 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

शहरों की बात करें तो बेंगलुरू (133 फीसदी), हैदराबाद (110 फीसदी), पुणे (95 फीसदी) और चेन्नई (85 फीसदी) ने सितंबर में साल-दर-साल सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की। दिल्ली/एनसीआर (72 फीसदी) में भी हायरिंग गतिविधि सकारात्मक रही, जबकि मुंबई और कोलकाता दोनों में 60 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। टियर 2 शहरों में, अहमदाबाद (82 प्रतिशत) और कोयंबटूर (46 प्रतिशत) ने सबसे अधिक वार्षिक वृद्धि दर्ज की, उसके बाद वडोदरा (33 प्रतिशत) और कोच्चि (19 प्रतिशत) का स्थान रहा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement