1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिवाली, छठ पर बिहार-यूपी जाने वालों के लिए खुशखबरी, देखिए स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट समेत पूरी जानकारी

दिवाली, छठ पर बिहार-यूपी जाने वालों के लिए खुशखबरी, देखिए स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट समेत पूरी जानकारी

अगर त्योहारी सीजन में घर जाने की सोच रहे हैं और अभी तक टिकट नहीं बुक कराई है तो ये खबर आपके बहुत काम की है। दीपावली और छठ पूजा त्योहार के मद्देनजर भारतीय रेलवे कई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: October 07, 2019 15:08 IST
Indian Railways- India TV Paisa

Indian Railways

नई दिल्ली। अगर त्योहारी सीजन में घर जाने की सोच रहे हैं और अभी तक टिकट नहीं बुक कराई है तो ये खबर आपके बहुत काम की है। दीपावली और छठ पूजा त्योहार के मद्देनजर भारतीय रेलवे कई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। उत्तर रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी करते हुए पूरी लिस्ट जारी की है। गौरतलब है कि 24 अक्टूबर से शुरू होकर ये गाड़ियां 4 नवंबर तक चलेंगी।

रेलवे ने आनंद विहार से भागलपुर, कटिहार, जोगबनी, वाराणसी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा के लिए एक्सट्रा ट्रेनें चलाई हैं। यात्रियों को रेलवे द्वारा चलाई गई त्योहार विशेष ट्रेनों में कन्फर्म टिकट मिल सकते हैं। आप यहां स्पेशल ट्रेनों की पूरी लिस्ट देख सकते हैं। आनंद विहार से गया, आनंद विहार से गोरखपुर और दिल्ली से मुजफ्फरपुर के बीच ट्रेनें दो अक्तूबर से लेकर तीन नंवबर के बीच ट्रेनें चलेंगी। इससे नियमित ट्रेनों में भीड़ कम होगी और यात्रियों को आरक्षित टिकट मिलेंगे।

special train festival season

आनंद विहार-गोरखपुर स्पेशल ट्रेन

ट्रेन 04046 आनंद विहार से शनिवार 26 अक्तूबर और दो नवंबर को रात 11.35 बजे चलेगी। चारबाग अगली सुबह 7.40 आएगी और 10 मिनट बाद रवाना होगी। यहां से ट्रेन दोपहर 1.35 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन 04045 गोरखपुर से रविवार 27 अक्तूबर और तीन नवंबर को शाम 5.25 बजे चलकर रात 10.25 बजे लखनऊ आएगी और आधे घंटे बाद 10.55 बजे रवाना होकर सुबह 7.15 बजे आनंद विहार पहुंचेगी। ट्रेन रास्ते में कानपुर, लखनऊ, बाराबंकी, गोण्डा और बस्ती स्टेशनों पर रुकेगी। ट्रेन में दो सेकंड एसी, तीन थर्ड एसी, सात स्लीपर, पांच जनरल और दो लगेजयान समेत कुल 19 कोच होंगे।

आनंद विहार-भागलपुर स्पेशल ट्रेन

आनंद विहार टर्मिनल से 04002 विशेष रेलगाड़ी 24 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक हर गुरुवार को भागलपुर के लिए चलेंगी। वहीं भागलपुर से आन्ंद विहार के लिए 25 अक्टूबर से 1 नवंबर तक विशेष ट्रेन चलेगी। इस ट्रेन में 2 टियर वातानुकूलित, 3 टियर वातानुकूलित और शयनयान कोच होंगे। इस स्पेशल ट्रेन का ठहराव कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद, पं दीनदयाल उपाध्याय, बक्सर, आरा, दानापुर, पटना, बख्तियारपुर, मोकामा, किऊल, अभयपुर, जमालपुर और सुल्तानगंज स्टेशनों पर होगा।

आनंद विहार-गया स्पेशल ट्रेन

ट्रेन 04098 आनंद विहार से 26 अक्तूबर और एक नवंबर को चलेगी। ट्रेन रात 12.30 बजे छूटेगी। लखनऊ सुबह 9.40 आएगी और 10 मिनट बाद रवाना होगी। यहां से ट्रेन रात 10.30 बजे गया पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन 04097 गया से 28 अक्तूबर और तीन नवंबर को चलेगी। ट्रेन शाम 5.15 बजे चलेगी। अगले दिन तड़के ट्रेन 3.50 बजे आएगी और 10 मिनट बाद रवाना होकर दोपहर 1.00 बजे आनंद विहार पहुंचेगी। ट्रेन रास्ते में मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, सुलतानपुर, वाराणसी, पं. दीनदयाल उपाध्याय, भभुआ रोड, सासाराम और देहरी ऑन सोन पर रुकेगी। ट्रेन में एक थर्ड एसी, छह स्लीपर, आठ जनरल और दो एसएलआर मिलाकर कुल 17 कोच होंगे।

आनंद विहार-वाराणसी स्पेशल ट्रेन

आनंद विहार टर्मिनल से लखनऊ के लिए 04205 विशेष रेलगाड़ी गुरुवार को चलेगी। वहीं, वाराणसी से नई दिल्ली के 04211 रेलगाड़ी गुरुवार को चलेगी। वहीं, नई दिल्ली से बरौनी के लिए 04404 विशेष रेलगाड़ी मंगलवार तथा शुक्रवार को चलेगी. नई दिल्ली से दरभंगा के लिए 04406 स्पेशल ट्रेन शुक्रवार को रवाना होगी।

दिल्ली-पूर्णिया कोर्ट स्पेशल ट्रेन

त्योहारों पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने दिल्ली से पूर्णिया के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई है। ट्रेन संख्या 04084 दिल्ली-पूर्णिया कोर्ट सप्ताह में तीन दिन चलेगी, ये ट्रेन शुक्रवार, सोमवार और गुरुवार को दिल्ली से चलेगी जबकि ट्रेन संख्या 04083 पूर्णिया से रविवार और बुधवार को चलेगी। इस ट्रेन में सामान्य डिब्बे होंगे। स्पेशल ट्रेन कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद, पं. दीनदयाल उपाध्याय, बक्सर, आरा, पटना, बख्तियारपुर, मोकामा, बेगूसराय, खगड़िया, मांसी, एस बख्तियारपुर सहरसा, दौरम माधपुरा और बनमंखी स्टेशनों पर ठहरेगी।

दिल्ली-मुजफ्फरपुर स्पेशल ट्रेन

ट्रेन 04030 दिल्ली से प्रत्येक बुधवार व शनिवार दो अक्तूबर से दो नवंबर के बीच दोपहर 1.45 बजे चलेगी। ट्रेन चारबाग रात 11.05 बजे आएगी और 10 मिनट बाद रवाना होगी। यहां से ट्रेन दोपहर 1.00 बजे मुजफ्फरपुर पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन 04029 मुजफ्फरपुर से प्रत्येक गुरुवार और रविवार तीन अक्तूबर से तीन नवंबर के बीच दोपहर 2.15 बजे चलकर अगले दिन सुबह 5.15 बजे लखनऊ आएगी। 10 मिनट रुककर यहां से ट्रेन 5.25 बजे रवाना होगी और दोपहर दो बजे दिल्ली पहुंचेगी। ट्रेन रास्ते में गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, बाराबंकी, गोण्डा, बस्ती, गोरखपुर, कप्तानगंज, पडरौना, तमकुही रोड, थावे, सीवान, छपरा, सोनपुर और हाजीपुर स्टेशनों पर रुकेगी। ट्रेन में एक सेकंड एसी, एक थर्ड एसी, 12 स्लीपर, तीन जनरल और दो एसएलआर समेत कुल 19 कोच होंगे।

Write a comment