Tuesday, May 07, 2024
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रेलवे ने कमाई का निकाला नया तरीका, अब 64 फीसदी बड़ा होगा रिजर्वेशन टिकट

रेलवे ने काउंटर से मिलने वाले रिजर्वेशन टिकटों का साइज बढ़ाने का फैसला किया है। यह फैसला रेलवे ने अपनी कमाई बढ़ाने के लिए किया है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: May 08, 2016 9:28 IST
Something New: रेलवे ने कमाई का निकाला नया तरीका, अब 64 फीसदी बड़ा होगा रिजर्वेशन टिकट- India TV Paisa
Something New: रेलवे ने कमाई का निकाला नया तरीका, अब 64 फीसदी बड़ा होगा रिजर्वेशन टिकट

नई दिल्ली। रेलवे ने काउंटर से मिलने वाले रिजर्वेशन टिकटों का साइज बढ़ाने का फैसला किया है। यह फैसला रेलवे ने अपनी कमाई बढ़ाने के लिए किया है। रेलवे बोर्ड ने टिकटों का आकार 64 फीसदी बड़ा करने की घोषणा की है। यह केवल काउंटर से लिए गए रिजर्वेशन टिकटों पर ही लागू होगा। टिकट बड़ा होने से यात्रियों को उस पर लिखे हेल्पलाइन नंबर भी स्पष्ट नजर आएंगे और विज्ञापन आसानी से प्रिंट हो सकेंगे। वहीं रेलवे विज्ञापन देने वाली कंपनी को ही इसकी छपाई की भी जिम्मेदारी देगी।

ये होंगे बदलाव

नया टिकट पूरी तरह से कलरफुल होगा। टिकट का साइज बढ़ने से यात्रियों को हेल्पलाइन नंबर साफ दिखाई देगा। विज्ञापन प्रिंट होने के कारण ये नंबर स्पष्ट नजर नहीं आते है। टिकट में नीचे की ओर रैंडम नंबर, विंडो नंबर, कैटरिंग की शिकायत, इंक्वायरी नंबर व पैसेंजर सिक्योरिटी नंबर होते है। हालांकि यात्रियों का कहना है कि मौजूदा टिकट संभालना ही मुश्किल काम है ऐसे में साइज बड़ा होने से परेशानियां और बढ़ेंगी।

तस्‍वीरों में देखिए टैल्‍गो ट्रेन को

Talgo high speed train

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तीन सेंटीमीटर बढ़ेगी लंबाई-चौड़ाई

नई व्यवस्था में आरक्षित टिकट का आकार 15.6 सेंटीमीटर लंबा और 9.6 सेंटीमीटर चौड़ा हो जाएगा। वर्तमान में टिकट का आकार 12.7 सेंटीमीटर लंबा और 7.2 सेंटीमीटर चौड़ा होता है। रेलवे बोर्ड ने जोन को भेजे पत्र में स्पष्ट कर दिया है कि टिकट के 30 फीसदी हिस्‍से में यात्रियों से संबंधित सूचनाएं होंगी। शेष 70 फीसदी जगह पर विज्ञापन होगा। बढ़े हुए साइज को विज्ञापन से कवर किया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल मुख्यालय को पत्र भेजकर बढ़े स्पेस का इस्तेमाल विज्ञापन से भरने को कहा गया है।

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