Wednesday, July 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जियो पेमेंट बैंक ने आज से शुरू किया अपना ऑपरेशन, मिलेंगे बड़े-बड़े फायदे

जियो पेमेंट बैंक लिमिटेड ने आज से शुरू किया अपना ऑपरेशन, फोन की तरह अब बैंकिंग में भी मिलेंगे बड़े-बड़े फायदे

रिलायंस जियो ने टेलीफोन इंडस्‍ट्री के बाद अब बैंकिंग इंडस्‍ट्री में भी अपने कदम रख दिए हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार को बताया कि जियो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने अपना वाणिज्यिक ऑपरेशन 3 अप्रैल 2018 से शुरू कर दिया है।

Edited by: Abhishek Shrivastava
Published on: April 03, 2018 21:49 IST
jio payments bank - India TV Paisa

jio payments bank

नई दिल्‍ली। रिलायंस जियो ने टेलीफोन इंडस्‍ट्री के बाद अब बैंकिंग इंडस्‍ट्री में भी अपने कदम रख दिए हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने मंगलवार को बताया कि जियो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने अपना वाणिज्यिक ऑपरेशन 3 अप्रैल 2018 से शुरू कर दिया है। अब ऐसे में यह उम्‍मीद की जा रही है कि पेमेंट्स बैंक इंडस्‍ट्री में भी जियो अपने आकर्षक और अनूठे ऑफर्स के जरिये अपने प्रतिस्‍पर्धियों की छुट्टी कर देगी।

 रिलायंस इंडस्ट्रीज उन 11 आवेदकों में से है, जिन्हें अगस्त 2015 में पेमेंट्स बैंक की स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी मिली थी। रिजर्व बैंक की अधिसूचना में कहा गया है कि जियो पेमेंट बैंक ने तीन अप्रैल, 2018 से भुगतान बैंक के रूप में परिचालन शुरू कर दिया है। 

दूरसंचार क्षेत्र की भारती एयरटेल ने नवंबर, 2016 में सबसे पहले पेमेंट बैंक की शुरुआत की थी। पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा प्रवर्तित पेटीएम पेमेंट बैंक ने मई, 2017 और फिनो पेमेंट बैंक ने पिछले साल जून में अपना वाणिज्यिक ऑपरेशन शुरू किया। 

पेमेंट्स बैंक एक खाते में अधिकतम एक लाख रुपए तक जमा स्‍वीकार कर सकते हैं। आरबीआई ने बताया कि जियो पेमेंट बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का संयुक्‍त उपक्रम है। इसमें आरआईएल की 70 फीसदी हिस्सेदारी है।

पेमेंट बैंक को डेबिट कार्ड जारी करने की भी अनुमति है। इसके अलावा यूटिलिटी बिल पमेंटेस् के लिए ऑफर्स भी आने की उम्मीद है। इतना ही नहीं पेमेंट बैंक के पास कस्टमर को सामान्य वित्‍तय उत्‍पाद जैसे म्युचुअल फंड और इंश्योरेंस उत्‍पाद बेचने का भी विकल्‍प है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement