Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आज से शुरू हो रहा है Paytm का पेमेंट्स बैंक, जमा पैसों पर मिलेगा ब्‍याज और ATM की सुविधा

आज से शुरू हो रहा है Paytm का पेमेंट्स बैंक, जमा पैसों पर मिलेगा ब्‍याज और ATM की सुविधा

डिजिटल पेमेंट्स की सुविधा उपलब्‍ध कराने वाला प्‍लेटफॉर्म Paytm आज से अपने पेमेंट्स बैंक की शुरुआत करने जा रहा है।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: May 23, 2017 10:40 IST
आज से शुरू हो रहा है Paytm का पेमेंट्स बैंक, जमा पैसों पर मिलेगा ब्‍याज और ATM की सुविधा- India TV Paisa
आज से शुरू हो रहा है Paytm का पेमेंट्स बैंक, जमा पैसों पर मिलेगा ब्‍याज और ATM की सुविधा

नई दिल्‍ली। डिजिटल पेमेंट्स की सुविधा उपलब्‍ध कराने वाला प्‍लेटफॉर्म Paytm आज से अपने पेमेंट्स बैंक की शुरुआत करने जा रहा है। कंपनी को पहले ही पेमेंट्स बैंक के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से अंतिम मंजूरी मिल गई है। पेमेंटस बैंक लॉन्च करने के बाद कंपनी आपके डिजिटल वॉलेट को पेमेंट्स बैंक में ट्रांसफर कर देगी। वहीं जो ग्राहक इस सुविधा का लाभ नहीं लेना चाहते हैं, वे इससे बाहर रहने का विकल्‍प चुन सकते हैं।

Paytm पेमेंट्स बैंक देगा ये सुविधाएं

RBI से मंजूरी मिलने के बाद Paytm अपना पेमेंट्स बैंक शुरू करने जा रहा है, जो किसी आम बैंक की तरह ही सेविंग्स अकाउंट, डेबिट कार्ड और मनी ट्रांसफर जैसी सुविधाएं देगा। सेविंग्‍स अकाउंट पर Paytm पेमेंट्स बैंक ब्‍याज भी देगा। पहले 10 लाख ग्राहक जो पेमेंट बैंक में अकाउंट खोलेंगे, उन्हें 25,000 रुपए की जमाराशि पर तुरंत 250 रुपए कैशबैक के तौर पर दिया जाएगा। यह एक जीरो मिनिमम बैलेंस अकाउंट होगा जिसमें IMPS, NEFT और RTGS के द्वारा ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन पर शून्य शुल्क होगा। सेविंग अकाउंट में पैसा जमा कराने पर कंपनी 4 प्रतिशत प्रति वर्ष के तौर पर इंटरेस्ट भी ऑफर कर रही है।

यह भी पढ़ें : Step by Step Guide : ये है EPF के पैसे निकालने का ऑनलाइन तरीका, दफ्तरों के नहीं लगाने होंगे चक्‍कर

वॉलेट के पैसे पेमेंट्स बैंक में हो जाएंगे ट्रांसफर

Paytm के पेमेंट्स बैंक शुरू करने के बाद आपके डिजिटल वॉलेट के पैसे पेमेंट्स बैंक में ट्रांसफर हो जाएंगे,लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आपका पेमेंट्स बैंक खाता खुल चुका है। अकाउंट खोलने के लिए आपको अपनी डीटेल्स देनी होंगी और KYC की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद ही आपका खाता खुलेगा। खाता नहीं खुलने तक आप वॉलेट में रखी राशि का डिजिटली इस्‍तेमाल कर सकेंगे। हालांकि, पेमेंट्स बैंक में पैसे ट्रांसफर होने के बाद वॉलेट की रकम पर आपको कोई ब्याज नहीं मिलेगा।

तस्‍वीरों में देखिए नोटबंदी के दौरान इन जगहों पर भी शुरू हो गया था Paytm से पेमेंट

Paytm

1 (110)IndiaTV Paisa

2 (102)IndiaTV Paisa

4 (102)IndiaTV Paisa

3 (102)IndiaTV Paisa

पेमेंट्स बैंक नहीं चाहते हैं तो अपनाएं ये उपाय

अगर आप अपने वॉलेट को पेमेंट्स बैंक में स्विच करना नहीं चाहते तो इसके लिए आपको कंपनी को help@paytm.com पर मेल के जरिए जानकारी देनी होगी। हालांकि स्विच करने की सुविधा नहीं होगी इसलिए आपका वॉलेट पेमेंट्स बैंक में ट्रांस्फर होगा। ऐसे में अगर आप वॉलेट बंद करना चाहते हैं तो आपको बैंक अकाउंट की जानकारी और IFSC कोड देना होगा। वॉलेट बंद होने के बाद बची हुई रकम आपके बैंक खाते में ट्रांस्फर कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : नई कार खरीदने से पहले रखें इन पांच बातों का ख्‍याल, नहीं होगी पैसों के लिए टेंशन

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement