1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पावर ट्रांसमिशन सेग्मेंट में कई बड़े कॉन्ट्रैक्ट हासिल किये: लार्सन एण्ड टुब्रो

पावर ट्रांसमिशन सेग्मेंट में कई बड़े कॉन्ट्रैक्ट हासिल किये: लार्सन एण्ड टुब्रो

कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि एलएण्डटी के ‘पावर ट्रांसमिशन एण्ड डिस्ट्रीब्यूशन (पीटी एण्ड डी) कारोबार को गुजरात में 400 मेगावाट से अधिक की सौर फोटोवोल्टिक परियोजनाओं की स्थापना के लिये इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) के दो आर्डर प्राप्त हुये हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 22, 2021 15:09 IST
एलएंडटी के मिले बड़े...- India TV Paisa
Photo:PTI

एलएंडटी के मिले बड़े ऑर्डर

नई दिल्ली। इंजीनियरिंग एवं निर्माण कारोबार क्षेत्र की प्रमुख कंपनी लार्सन एण्ड टुब्रो (एल एण्ड टी) ने सोमवार को कहा कि उसके पावर ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन कारोबार को घरेलू और विदेशी बाजारों से बड़े ठेके हासिल हुये हैं। कंपनी ने हालांकि इस ठेके का मूल्य नहीं बताया, लेकिन कंपनी के 'बड़े ठेके' की श्रेणी के मुताबिक इसमें 2,500 करोड़ रुपये से लेकर 5,000 करोड़ रुपये तक के ठेके आते हैं। कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि एलएण्डटी के ‘पावर ट्रांसमिशन एण्ड डिस्ट्रीब्यूशन (पीटी एण्ड डी) कारोबार को गुजरात में 400 मेगावाट से अधिक की सौर फोटोवोल्टिक परियोजनाओं की स्थापना के लिये इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) के दो आर्डर प्राप्त हुये हैं। 

यह भी पढ़ें: किसानों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, 5.5 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश

यह भी पढ़ें: घर खरीदने के लिए कर्ज लेने का बना रहे प्लान, जानिए कहां मिल रहा सबसे सस्ता लोन

नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में एलएण्डटी ईपीसी आधार पर काम करने वाली एक अग्रणी कंपनी है। उसने देश दुनिया में इस क्षेत्र में कुछ बड़ी सौर परियोजनाओं का निर्माण किया है। कंपनी ने कहा है कि उसे राजस्थान में भी 765 केवी डबल सर्किट ट्रांसमिशन लाइन पैकेज प्राप्त हुआ है। यह पैकेज उस खास परियोजना के लिये नियुक्त कंपनी के जरिये मिला है। पश्चिम बंगाल में भी कंपनी को कुछ जिलों में हाई वोल्टेज वितरण प्रणाली स्थापित करने के लिये आर्डर मिले हैं। कंपनी को तमिलनाडु में 400 केवी के सबस्टेशन के लिये आर्डर हासिल हुआ है। इसके अलावा कंपनी को कतर से भी पहली बार देश के नेटवर्क से जोड़ने वाले रिएक्टर के लिये आर्डर मिला है। कतर में बिजली नेटवर्क के विस्तार के साथ ही 400केवी का यह उपकरण बिजली ग्रिड में स्थिरता में सुधार लायेगा और बिना किसी बड़े बदलाव के मौजूदा स्विचगीयर की उपयोगिता को बढ़ायेगा। 

बाजार में गिरावट के बीच आज एलएंडटी के शेयर में भी तेज गिरावट देखने को मिली है। कारोबार के दौरान एलएंडटी का स्टॉक 3.5 प्रतिशत से ज्यादा टूट गया।

Write a comment