1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Modi in US: दुनिया की 5 दिग्गज कंपनियों के प्रमुखों से मिले प्रधानमंत्री, ड्रोन से लेकर शिक्षा तक पर हुई बात

Modi in US: दुनिया की 5 दिग्गज कंपनियों के प्रमुखों से मिले प्रधानमंत्री, ड्रोन से लेकर शिक्षा तक पर हुई बात

प्रधानमंत्री ने जिन पांच कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों से मुलाक़ात की, उनमे एडोब के सीईओ शांतनु नारायण और जनरल एटॉमिक्स के सीईओ विवेक लाल भारतीय मूल के अमेरिकी हैं

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 23, 2021 21:47 IST
एडोब के सीईओ शांतनु...- India TV Paisa
Photo:PMO

एडोब के सीईओ शांतनु नारायण के साथ पीएम मोदी

नई दिल्ली। अमेरिका की यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज दुनिया की 5 दिग्गज कंपनियों के प्रमुखों से चर्चा की। इनमें क्वालकॉम के प्रेसिडेंट और सीईओ क्रिस्टियानो एमॉन, एडोब के सीईओ शांतनु नारायण, फर्स्ट सोलर के सीईओ मार्क विडमर, जनरल एटॉमिक्‍स के चेयरमैन और सीईओ विवेक लाल और ब्‍लैकस्‍टोन के चेयरमैन और सह-संस्‍थापक स्टीफन श्वार्जमैन शामिल थे। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी कंपनियों के प्रमुखों से अलग अलग बातचीत की जिससे उन्हें बात रखने का पूरा मौका मिले। सरकार के द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक बातचीत में कई विषय शामिल हुए जिसमें तकनीक के माध्यम से शिक्षा से लेकर प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेटिव जैसी सरकारी योजनाएं शामिल थीं।  

क्वालकॉम प्रमुख ने जताई भारत के साथ 5जी में काम करने की इच्छा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले क्वालकॉम के प्रेसिडेंट और सीईओ क्रिस्टियानो आमोन से वार्ता की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने जानकारी देते हुए ट्वीट किया है कि क्रिस्टियानो आर. आमोन ने भारत के साथ 5जी और अन्य क्षेत्रों में काम करने की इच्छा व्यक्त की है। बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने भारत में क्वालकॉम के लिये मौजूद विभिन्न अवसरों की भी जानकारी दी। प्रधानमंत्री ने टेलीकॉम और इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर में निवेश के अवसरों की जानकारी दी। इसमें इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग के लिये प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेंटिव पॉलिसी और सेमीकंडक्टर के लिये सप्लाई चेन विकसित करने पर बात हुई। वहीं भारत में इनोवेशन इकोसिस्टम को विकसित किये जाने पर भी चर्चा की गयी। 

Adobe के CEO के साथ वार्ता में शिक्षा पर जोर

इसके बाद प्रधानमंत्री ने दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों में से एक एडोब के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी शांतनु नारायण से मुलाकात की। पीएमओ के द्वारा ट्वीट के जरिये दी गयी जानकारी के अनुसार बातचीत के मुख्य विषयों में युवाओं को तकनीक के जरिये शिक्षा और रिसर्च को बढ़ावा देना शामिल था। इसके साथ ही भारत के स्टार्टअप सेक्टर की आगे की दिशा को लेकर भी बातचीत हुई। 

first solar के सीईओ को भारत के सोलर सेक्टर से उम्मीदें

मुलाकात के क्रम मे तीसरा नंबर फर्स्ट सोलर के सीईओ मार्क विडमर का था। प्रधानमंत्री ने मुलाकात के दौरान वन वर्ल्ड, वन सन. वन ग्रिड पहल पर बात की और भारत में मौजूद निवेश संभावनाओं का भी जिक्र किया। वहीं फर्स्ट सोलर के सीईओ ने उम्मीद जताई कि भारत के सोलर सेक्टर में मैन्युफैक्चरिग सेग्मेंट को लेकर वो काफी आशावान हैं।

जनरल एटोमिक्स के विवेक लाल के साथ ड्रोन तकनीक पर चर्चा

प्रधानमंत्री से मुलाकात करने वालों में जनरल एटॉमिक्‍स के चेयरमैन और सीईओ विवेक लाल भी शामिल थे। बातचीत में ड्रोन को लेकर हाल में ही सरकार के द्वारा उठाये गये सुधार कदमों पर बात हुई। वहीं बातचीत के बाद विवेक लाल ने कहा कि उनकी कंपनी सहित अमेरिका में मौजूद कई कंपनियां भारत में अनेक अवसर देख रही हैं, और भारत में सहयोग के कई मौके मौजूद हैं 

ब्‍लैकस्‍टोन के चेयरमैन के साथ निवेश के अवसरों पर चर्चा

ब्‍लैकस्‍टोन के सीईओ स्टीफन श्वार्जमैन के साथ प्रधानमंत्री ने भारत में निवेश के विभिन्न अवसरों पर बात की। इसमें नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन और नेशनल मॉनीटाइजेशन पाइपलाइन से मिलने वाले अवसरों पर भी प्रधानमंत्री ने बात की है।  

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15