1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. NCDEX ने आईपीओ के लिए SEBI को सौंपे दस्तावेज, बाजार से 500 करोड़ रुपए जुटाने की है योजना

NCDEX ने आईपीओ के लिए SEBI को सौंपे दस्तावेज, बाजार से 500 करोड़ रुपए जुटाने की है योजना

एनसीडीईएक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कमोडिटी मार्केट्स एंड रिसर्च के जरिये कृषि कमोडिटीज मार्केट में अनुसंधान, प्रशिक्षण और जागरूकता फैलाने का भी काम करता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 12, 2020 13:40 IST
NCDEX files offer document for IPO- India TV Paisa

NCDEX files offer document for IPO

नई दिल्ली। नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (एनसीडीईएक्स) ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने के लिए बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूर्ति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के समक्ष आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) पेश करने के लिए दस्तावेज जमा किए हैं। दस्तावेज के अनुसार, आईपीओ में 100 करोड़ रुपए तक के नए इश्यू और शेयरधारकों के 1,44,53,774 शेयरों की बिक्री की पेशकश शामिल होगी। मर्चेंट बैंकिंग के सूत्रों ने बताया कि इस आईपीओ से 500 करोड़ रुपए की पूंजी जुटाने का अनुमान है।

जो शेयरधारक शेयरों की बिक्री की पेशकश करेंगे, उनमें बिल्ड इंडिया कैपिटल एडवाइजर्स एलएलपी, केनरा बैंक, इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड, इंवेस्टकॉर्प प्राइवेट इक्विटी फंड-1, जेपी कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड, नेशनल बैंक फोर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट, ओमान इंडिया ज्वाइंट इंवेस्टमेंट फंड और पंजाब नेशनल बैंक शामिल हैं।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स इस आईपीओ के प्रबंधक होंगे। एनसीडीईएक्स के शेयर बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध होने का अनुमान है। दस्‍तावेजों के मुताबिक आईपीओ से मिलने वाली राशि का उपयोग कोर सेटलमेंट गारंटी फंड (कोर एसजीएफ) और नेशनल कमोडिटी क्‍ली‍यरिंग लिमिटेड (एनसीसीएल) के नेट वर्थ जरूरत एवं सामान्‍य कंपनी उद्देश्‍य के लिए किया जाएगा।

नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्‍स एक्‍सचेंज लिमिटेड भारत में एक प्रमुख एग्रीकल्‍चरल कमोडिटी एक्‍सचेंज है। एक्‍सचेंज संपूर्ण पोस्‍ट-हार्वेस्‍ट कृषि कमोडिटी वैल्‍यू चैन में सेवाएं प्रदान करता है, जो हितधारकों और बाजार सहभागियों के एक विस्‍तृत नेटवर्क का निर्माण करने में सक्षम है। यह एनसीडीईएक्‍स इंस्‍टीट्यूट ऑफ कमोडिटी मार्केट्स एंड रिसर्च के जरिये कृषि कमोडिटीज मार्केट में अनुसंधान, प्रशिक्षण और जागरूकता फैलाने का भी काम करता है।  

Write a comment
X