1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कच्छ में देश का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा पार्क स्थापित करेगी एनटीपीसी, सरकार ने दी मंजूरी

कच्छ में देश का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा पार्क स्थापित करेगी एनटीपीसी, सरकार ने दी मंजूरी

इस ऊर्जा पार्क की क्षमता 4750 मेगावाट की होगी। एनटीपीसी लिमिटेड का लक्ष्य 2032 तक 60 गीगावॉट रीन्यूवबल एनर्जी क्षमता का निर्माण करना है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 13, 2021 19:39 IST
कच्छ में बनेगा देश का...- India TV Paisa
Photo:PTI

कच्छ में बनेगा देश का सबसे बडा सौर ऊर्जा पार्क 

नई दिल्ली। एनटीपीसी कच्छ के रण में देश का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा पार्क स्थापित करेगी। सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है। ऊर्जा मंत्रालय के मुताबिक इस ऊर्जा पार्क की क्षमता 4750 मेगावाट की होगी, और ये देश का सबसे बड़ा सोलर पार्क होगा। इसका निर्माण एनटीपीसी की सौ फीसदी सब्सिडियरी कंपनी एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड करेगी। 

मंत्रालय ने एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (एनटीपीसी आरईएल) को यह मंजूरी 12 जुलाई, 2021 को सोलर पार्क योजना के मोड 8 (अल्ट्रा मेगा रिन्यूएबल एनर्जी पावर पार्क) के तहत दी है। अपने ग्रीन एनर्जी पोर्टफोलियो को बढ़ाने की दिशा में भारत की सबसे बड़ी ऊर्जा एकीकृत कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड का लक्ष्य 2032 तक 60 गीगावॉट रीन्यूवबल एनर्जी क्षमता का निर्माण करना है। वर्तमान में, प्रमुख सरकारी विद्युत कंपनी की 70 विद्युत परियोजनाओं में 66 गीगावॉट की स्थापित क्षमता है। इसके अतिरिक्त 18 गीगावॉट निर्माणाधीन है।

हाल ही में, एनटीपीसी ने आंध्र प्रदेश के सिम्हाद्री ताप विद्युत संयंत्र के जलाशय पर भारत का सबसे बड़ा 10 मेगावाट (एसी) का फ्लोटिंग सोलर भी चालू किया है। वहीं इसके अतिरिक्त 15 मेगावॉट (एसी) अगस्त, 2021 तक चालू किया गया। इसके अलावा, तेलंगाना स्थित रामागुंडम ताप विद्युत संयंत्र के जलाशय पर 100 मेगावाट की फ्लोटिंग सोलर परियोजना कार्यान्वयन के अग्रिम चरण में है। इसके अतिरिक्त, एनटीपीसी आरई लिमिटेड ने हाल ही में केंद्रशासित लद्दाख और लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद (एलएएचडीसी) के साथ ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन और एफसीईवी बसों पर तैनाती के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू पर हस्ताक्षर को लेह में सोलर ट्री और सोलर कार पोर्ट के रूप में एनटीपीसी के पहले सोलर इंस्टॉलेशन के उद्घाटन के साथ भी चिह्नित किया गया था

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15