1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था को लेकर PM Modi ने दी जानकारी, 40 वैश्विक कंपनियों के साथ की बैठक

5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था को लेकर PM Modi ने दी जानकारी, 40 वैश्विक कंपनियों के साथ की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वैश्विक कंपनियों के मुख्य कार्यकारियों (सीईओ) के साथ बैठक में भारत द्वारा 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: September 26, 2019 8:15 IST
Prime Minister Narendra Modi and Union Railways Minister Piyush Goyal (2L) during a roundtable meeti- India TV Paisa

Prime Minister Narendra Modi and Union Railways Minister Piyush Goyal (2L) during a roundtable meeting with the CEOs, in New York on Wednesday

न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वैश्विक कंपनियों के मुख्य कार्यकारियों (सीईओ) के साथ बैठक में भारत द्वारा 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी। मोदी ने यहां उद्योग जगत के 40 दिग्गजों और अमेरिकी कंपनियों के मुख्य कार्यकारियों के साथ बैठक की। 

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। जब 2014 में हम सरकार में आए थे, तो देश की इकॉनॉमी करीब-करीब 2 ट्रिलियन डॉलर के आसपास थी। बीते पांच वर्षों में हमने इसमें लगभग एक ट्रिलियन डॉलर और जोड़ दिया, और अब हम कमर कसकर 5 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए काम कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने यहां कहा कि आपकी जानकारी में होगा कि अभी कुछ दिन पहले ही हमने कॉरपोरेट टैक्स में भारी कमी करने का फैसला लिया है। ये निवेश के स्तर से बहुत क्रांतिकारी कदम है और इस फैसले के बाद मेरी बिजनेस वर्ल्ड के जितने भी लोगों से बात हुई, मुलाकात हुई, वो इसे बहुत ऐतिहासिक मान रहे हैं। आज भारत में एक ऐसी सरकार है जो बिजनेस वर्ल्ड का सम्मान करती है, वेल्थ क्रिएशन का सम्मान करती है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया, 'उद्योग जगत के नेताओं ने न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत की। इस बैठक में भारत में निवेश के अवसरों का लाभ उठाने और भारत तथा अमेरिका के बीच वाणिज्यिक संबंधों को मजबूत करने पर गहन चर्चा हुई।' मोदी के साथ इस बैठक में दुनिया की शीर्ष 42 कंपनियों के सीईओ शामिल हुए। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री ने न्यूयॉर्क में सीईओ गोलमेज में भारत को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए उठाए जा रहे कदमों को रेखांकित किया।' शीर्ष मुख्य कार्यकारियों के साथ बैठक से पहले मोदी ने ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम को मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित किया। 

Write a comment