1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बजट 2020: हलवा रस्म के साथ बजट दस्तावेजों की छपाई का काम शुरू, 1 फरवरी को पेश होगा आम बजट

बजट 2020: हलवा रस्म के साथ बजट दस्तावेजों की छपाई का काम शुरू, 1 फरवरी को पेश होगा आम बजट

वित्त मंत्रालय के नॉर्थ ब्लॉक में पारंपरिक हलवा रस्म के साथ ही आम बजट 2020-2021 के दस्तावेजों की छपाई का काम आज से शुरू हो गया।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: January 20, 2020 14:08 IST
Budget 2020, Budget 2020-21, halwa ceremony, Printing of Union Budget documents- India TV Paisa

Printing of Union General Budget 2020-21 documents begins with the traditional halwa ceremony

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय के नॉर्थ ब्लॉक में पारंपरिक हलवा रस्म के साथ ही आम बजट 2020-2021 के दस्तावेजों की छपाई का काम आज से शुरू हो गया। हलाव सेरेमनी की रस्म के दौरान वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के साथ वित्त मंत्रालय के कई अधिकारी मौजूद रहे। आम बजट इस साल ऐसे समय में पेश होगा, जब देश की आर्थिक विकास दर छह साल के निचले स्तर पर आ गई है और लगातार कमजोर मांग के कारण 'आर्थिक सुस्ती' बनी हुई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2020 को आम बजट पेश करेंगी।

जानिए क्या है हलवा रस्म

बता दें कि, बजट से दस दिन पहले सभी कर्मचारी नॉर्थ ब्लॉक में इकट्ठा होते हैं। परंपरा के अनुसार, एक बड़ी सी लोहे की कड़ाही लाई जाती है, जिसे चूल्हे पर गर्म होने के लिए चढ़ाया जाता है। इसके बाद वित्त मंत्री कड़ाही में घी डालते हैं और हलवा बनाने की शुरुआत करते हैं। इतना ही नहीं जब हलवा बनकर तैयार हो जाता है तो उसे कर्मचारियों के लिए परोसने का काम भी वित्त मंत्री खुद ही करते हैं। इस रस्म के बाद ही नार्थ ब्लॉक के बेसमेंट में बजट की छपाई का काम शुरू हो जाता है। बजट से जुड़े मंत्रालय के कर्मचारी वहां लगभग कैद कर दिए जाते हैं। 

Halwa Ceremony 2020, Printing of Union Budget documents, Budget, Budget 2020, halwa ceremony

Halwa Ceremony 2020

हलवा सेरेमनी के पीछे मान्यता रही है कि हर शुभ काम को करने से पहले कुछ मीठा खाना चाहिए, साथ ही भारतीय परंपरा में हलवे को काफी शुभ भी माना जाता है। इसीलिए बजट जैसे बड़े इवेंट के लिए दस्तावेजों की छपाई से पहले इस सेरेमनी का आयोजन किया जाता है। इस परंपरा के तहत वर्तमान वित्त मंत्री खुद बजट और बजट की छपाई से जुड़े कर्मचारियों और वित्त अधिकारियों को हलवा बांटते हैं। इस हलवे के बनने और बंटने के बाद ही बजट के दस्तावेजों के छापने की प्रक्रिया शुरू होती है।

Write a comment
coronavirus
X