1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रिजर्व बैंक को मुंबई में अतिरिक्त कार्यालय स्थल के लिए जगह की तलाश

रिजर्व बैंक को मुंबई में अतिरिक्त कार्यालय स्थल के लिए जगह की तलाश

भारतीय रिजर्व बैंक को देश की वित्तीय राजधानी में अपने दक्षिण मुंबई मुख्यालय या बांद्रा कुर्ला परिसर क्षेत्र में अतिरिक्त कार्यालय स्थल के लिए जगह की तलाश है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 08, 2021 16:07 IST
रिजर्व बैंक को मुंबई में अतिरिक्त कार्यालय स्थल के लिए जगह की तलाश- India TV Paisa
Photo:FILE

रिजर्व बैंक को मुंबई में अतिरिक्त कार्यालय स्थल के लिए जगह की तलाश

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक को देश की वित्तीय राजधानी में अपने दक्षिण मुंबई मुख्यालय या बांद्रा कुर्ला परिसर क्षेत्र में अतिरिक्त कार्यालय स्थल के लिए जगह की तलाश है। रिजर्व बैंक ने मुंबई में कार्यालय परिसर की सीधी खरीद के लिए जो अनुरोध प्रस्ताव (आरएफपी) निकाला है उसमें कहा गया है कि उसे 2,601 से 7,681 वर्गमीटर के कार्यालय स्थल की जरूरत है। 

आरएफपी दस्तावेज के अनुसार, केंद्रीय बैंक दक्षिण मुंबई या बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) में एक शांतिपूर्ण और खाली कार्यालय स्थल खरीदना चाहता है। दस्तावेज के अनुसार रिजर्व बैंक को कम से कम 2,601 वर्ग मीटर या 28,000 वर्ग फुट से लेकर अधिकतम 7,618 वर्गमीटर या 82,000 वर्ग फुट निर्मित क्षेत्र की जरूरत है। यह केंद्रीय बैंक के फोर्ट, मुंबई के भवन के 1.5 किलोमीटर के दायरे में या बीकेसी में होना चाहिए। 

इसके अलावा पट्टे वाली जमीन पर स्थित संपत्ति जिसकी लीज की अवधि कम से कम 30 साल बची हो, उसपर भी विचार किया जाएगा। एनारॉक प्रापर्टी कंसल्टेंट्स के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा कि एनारॉक के शोध के अनुसार बीकेसी में कुल पट्टा योग्य स्थल 87 लाख वर्ग फुट है जिसमें से आठ से 10 प्रतिशत खाली है। इसके अलावा सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट (सीबीडी) में कुल पट्टा योग्य स्थल करीब 21 लाख वर्ग फुट है जिसमें से 10 से 12 प्रतिशत खाली है।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15