1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रिलायंस रिटेल के ‘वोकल फॉर लोकल’ मिशन से जुड़े 30 हजार कारीगर और 40 हजार उत्पाद

रिलायंस रिटेल के ‘वोकल फॉर लोकल’ मिशन से जुड़े 30 हजार कारीगर और 40 हजार उत्पाद

कंपनी के मुताबिक देश के कोने कोने में स्थित 50 जीआई क्लस्टर को चुनकर प्लेटफॉर्म से जोड़ा गया है। इसमें गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, उड़ीसा, बिहार, झारखंड, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में स्थित क्लस्टर शामिल हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: November 23, 2020 17:21 IST
रिलायंस रिटेल से...- India TV Paisa
Photo:PTI

रिलायंस रिटेल से जुड़े 30 हजार कारीगर

नई दिल्ली। घरेलू उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा वोकल फॉर लोकल की अपील पर आगे बढ़ते हुए रिलायंस रिटेल ने आज ऐलान किया है कि उसके लोकल फॉर वोकल मिशन से अब तक 30 हजार कारीगर और 40 हजार उत्पाद जुड़ चुके हैं। कंपनी ने जानकारी दी कि त्योहारों के इस सीजन में उनके प्लेटफॉर्म के जरिए अब तक 50 से ज्यादा जीआई (Geographical Indication) क्लस्टर के कारीगरों और शिल्पकारों के द्वारा तैयार किए गए 40 हजार उत्पादों को लोगों के सामने ऱखा जा चुका है। कंपनी के मुताबिक ये उनकी 3 साल पुरानी पहल Indie by AJIO और स्वदेश की मदद से संभव हो सका है। योजना में 30 हजार शिल्पकार और कारीगर जुड़ चुके हैं, जो कि कपड़ों से लेकर हैंडीक्रॉफ्ट तक 600 से ज्यादा कलाओं में माहिर हैं।

इस उपलब्धि के बाद रिलायंस फैशन और लाइफस्टाइल के प्रेसीडेंट अखिलेश प्रसाद ने कहा कि इस दिशा में पिछले कुछ समय से की जा रही मेहनत अब परिणाम दे रही है। फिलहाल हम कारीगरों को न सिर्फ जोड़ने में, साथ ही उनके साथ मिलकर ऐसे उत्पादों को तैयार करने में भी कामयाब हो रहे हैं, जिन्हें ग्राहक तेजी के साथ स्वीकार कर रहे हैं। उन्होने साथ ही कहा कि स्वदेश न केवल शिल्पकला और हैंडीक्रॉफ्ट उत्पादों के ग्राहकों के लिए पसंदीदा ब्रांड बन कर उभर रहा है। साथ ही ये कई सेग्मेंट के कारीगरों और बुनकरों के लिए भी बड़ा मदददार साबित हो रहा है। कंपनी के मुताबिक देश के कोने कोने से इन 50 जीआई क्लस्टर को चुनकर प्लेटफॉर्म से जोड़ा गया है। इसमें गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, उड़ीसा, बिहार, झारखंड, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में स्थित क्लस्टर शामिल हैं।   

Write a comment