Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिलायंस ने विकसित की आरटी-पीसीआर किट, 2 घंटे में मिलेगा कोरोना वायरस जांच का रिजल्ट

रिलायंस ने विकसित की आरटी-पीसीआर किट, 2 घंटे में मिलेगा कोरोना वायरस जांच का रिजल्ट

कोरोना वायरस को लेकर रिलायंस लाइफ साइंसेज कंपनी ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। सूत्रों के अनुसार कंपनी ने ऐसी आरटी-पीसीआर किट विकसित कर ली है जो 2 घंटे में टेस्ट का रिजल्ट दे देगी। यह बड़ी बात इसलिए भी है क्योंकि आरटी-पीसीआर परीक्षण का रिजल्ट आने में 24 घंटे का समय लग जाता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 02, 2020 20:44 IST
Reliance RT PCR kit coronavirus test results in 2 hrs- India TV Paisa
Photo:FILE

Reliance RT PCR kit coronavirus test results in 2 hrs

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर रिलायंस लाइफ साइंसेज कंपनी ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। सूत्रों के अनुसार कंपनी ने ऐसी आरटी-पीसीआर किट विकसित कर ली है जो 2 घंटे में टेस्ट का रिजल्ट दे देगी। यह बड़ी बात इसलिए भी है क्योंकि आरटी-पीसीआर परीक्षण का रिजल्ट आने में 24 घंटे का समय लग जाता है। ऐसे में कंपनी सूत्रों की माने तो सूत्रों ने बताया कि अरबपति मुकेश अंबानी द्वारा संचालित रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक कंपनी रिलायंस लाइफ साइंसेज के कम्प्यूटेशनल बायोलॉजिस्ट्स ने भारत में SARS-CoV-2 के 100 से अधिक जीनोम का विश्लेषण किया और क्वांटिटेटिव-रियल टाइम पीसीआर विकसित करने के लिए RT-PCR किट को डिजाइन कर लिया है। 

कोविड-19 टीके के 2021 में पतझड़ से पहले आने की संभावना नहीं है: विशेषज्ञ

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी का टीका विकसित करने के लिए काम कर रहे विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड-19 के लिए प्रभावी टीका आम लोगों को 2021 में पतझड़ के मौसम से पहले उपलब्ध होने की संभावना नहीं है। कनाडा में मैकगिल यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने टीका विकसित करने के लिए काम कर रहे 28 विशेषज्ञों को लेकर सर्वेक्षण किया गया। जिन विशेषज्ञों को इस सर्वेक्षण में शामिल किया गया है, उनमें अधिकतर कनाडाई या अमेरिकी वैज्ञानिक है, जो पिछले औसतन 25 साल से इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं। 

मैकगिल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जोनाथन किम्मेलमैन ने कहा, ‘‘हमारे सर्वेक्षण में विशेषज्ञों ने टीका बनाने को लेकर जो अनुमान जताया है, वह अमेरिकी सरकारी अधिकारियों द्वारा 2021 की शुरुआत की दी गई समयसीमा की अपेक्षा कम आशावादी है।’’ किम्मेलमैन ने कहा कि वैज्ञानिकों का मानना है कि आम लोगों के लिए अगले साल गर्मियों में टीका विकसित होना सबसे अच्छी स्थिति होगी, लेकिन इसे आने में 2022 तक का समय लग सकता है। अध्ययन में दिखाया गया है कि सर्वेक्षण में शामिल एक-तिहाई वैज्ञानिकों का मानना है कि जो टीका विकसित किया जाएगा, उसे दो बड़े झटके लग सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement