1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. महंगे पेट्रोल-डीजल ने बिगाड़ा लोगों की जेब का गणित, त्‍योहारी सीजन में सोच-समझकर कर रहे हैं खर्च

महंगे पेट्रोल-डीजल ने बिगाड़ा लोगों की जेब का गणित, त्‍योहारी सीजन में सोच-समझकर कर रहे हैं खर्च

लोकलसर्किल्स ने सर्वे में प्राप्त प्रतिक्रियाओं के आधार पर बताया कि मुंबई और कोलकाता में अधिकांश परिवार त्योहारी खरीदारी के लिए अपने प्राइमरी चैनल के रूप में स्टोर या मार्केट जाना पसंद कर रहे हैं

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 25, 2021 11:56 IST
Rising petrol, diesel prices make households in top10 cities budget-conscious- India TV Paisa
Photo:PTI

Rising petrol, diesel prices make households in top10 cities budget-conscious

नई दिल्‍ली। भारत के टॉप-10 शहरों में अधिकांश परिवार (लगभग 60 प्रतिशत) त्‍योहारी सीजन में खरीदारी करने के लिए अपनी जेब ढीली कर रहे हैं, लेकिन पेट्रोल-डीजल व अन्‍य आवश्‍यक वस्‍तुओं की कीमत में वृद्धि ने उन्‍हें बजट या मूल्‍य को लेकर अधिक सचेत बना दिया है। ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म लोकलसर्किल्स (LocalCircles) ने अपने 'मूड ऑफ द कंज्यूमर' राष्ट्रीय सर्वे  में टॉप-10 शहरों में 61,000 से अधिक परिवारों को शामिल करते हुए दावा किया है कि उपभोक्ता भावना में भारी सुधार हुआ है।

सर्वे के मुताबिक, त्योहारी सीजन 2021 के दौरान खर्च करने की योजना बनाने वाले परिवारों का प्रतिशत मई, 2021 के 30 प्रतिशत से बढ़कर सितंबर, 2021 में 60 प्रतिशत हो गया। इन चार महीनों में कोविड-19 संक्रमण में भारी कमी आई है और आर्थिक अनिश्चितता दूर होने लगी है, जिससे लोग अब अधिक खर्च करने को तैयार हैं। लोकलसर्किल्स के संस्थापक सचिन तपारिया ने कहा, इस त्योहारी सीजन में विभिन्न ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म्‍स पर खरीदारी करते हुए इन टॉप-10 शहरों के ज्यादातर परिवारों ने पिछले 30 दिनों में ईंधन और आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों को लेकर चिंता व्‍यक्‍त की है और कहा है कि वे अपने बजट पर खास ध्यान दे रहे हैं।

तपारिया ने कहा कि इसके चलते टॉप-10 शहरों में से सात के निवासियों ने सर्वे में बजट को अपनी खरीदारी के लिए सबसे बड़ा मानदंड बताया है। सर्वे में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, अहमदाबाद, पुणे, गुरुग्राम और नोएडा को शामिल किया गया था। लोकलसर्किल्स ने दावा किया कि इस सर्वे में इन शहरों में रहने वाले 61,000 से अधिक परिवारों से 1.95 लाख से अधिक प्रतिक्रियाएं मिलीं।

सर्वे में कहा गया कि बेंगलुरु, चेन्‍नई, गुरुग्राम, कोलकाता, पुणे और अहमदाबाद में परिवारों के लिए बजट पहली प्राथमिकता है, जबकि हैदराबाद, दिल्‍ली, मुंबई और नोएडा में परिवारों के लिए सुरक्षा सबसे महत्‍वपूर्ण है। नोएडा, मुंबई, पुणे और अहमदाबाद के परिवारों के लिए सुविधा भी एक महत्‍वपूर्ण प्राथमिकता है। सर्वे में पाया गया कि टॉप-10 शहरों में से टॉप-10 शहरों में प्रत्‍येक दो में से एक नागरिक त्‍योहारी खरीदारी के लिए या तो ऑनलाइन ऑर्डर दे रहा है या होम डिलीवरी के लिए स्‍थानीय दुकानों को ऑर्डर दे रहा है।

लोकलसर्किल्‍स ने सर्वे में प्राप्‍त प्रतिक्रियाओं के आधार पर बताया कि मुंबई और कोलकाता में अधिकांश परिवार त्‍योहारी खरीदारी के लिए अपने प्राइमरी चैनल के रूप में स्‍टोर या मार्केट जाना पसंद कर रहे हैं, जबकि अन्‍य टॉप शहरों में अधिकांश परिवार अपनी जरूरत का अधिकांश सामान ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: महंगे पेट्रोल-डीजल की वजह से यहां सरकार ने की नागरिकों को विशेष महंगाई भत्‍ता देने की घोषणा...

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, अब घर बैठे मिलेगी भवन निर्माण अनुमति...

यह भी पढ़ें: 6000mAh बैटरी व jio Offer के साथ 10999 रुपये में लॉन्‍च हुआ Nokia C30, एक बार चार्ज करने पर चलेगा पूरे तीन दिन

यह भी पढ़ें: महंगे पेट्रोल-डीजल ने बढ़ाई EV की लोकप्रियता, बिक्री में हो रहा है लगातार इजाफा

Write a comment
bigg boss 15