1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. COVID19 की दूसरी लहर सुनामी की तरह आई, विस चुनाव और कुंभ आयोजन हैं इसकी मुख्‍य वजह

COVID19 की दूसरी लहर सुनामी की तरह आई, विस चुनाव और कुंभ आयोजन हैं इसकी मुख्‍य वजह

इस बार शहरी इलाकों के साथ ग्रामीण इलाकों में भी संक्रमण फ़ैल गया क्योंकि देश कई राज्यों में विधानसभा चुनाव और धार्मिक त्योहारों का आयोजन हुआ।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 07, 2021 11:27 IST
Second wave of COVID19 has hit India like a tsunami says Kiran Mazumdar Shaw- India TV Paisa
Photo:PTI

Second wave of COVID19 has hit India like a tsunami says Kiran Mazumdar Shaw

वॉशिंगटन। बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ ने गुरुवार को कहा कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर देश में सुनामी की तरह आई और इसका मुख्य कारण देश में हुए विधानसभा चुनाव और कुंभ जैसे धार्मिक त्योहारों का आयोजन रहा। शॉ ने वन शेयर वर्ल्ड द्वारा आयोजित वैश्विक वैक्सीन इक्विटी पर चर्चा के दौरान कहा कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर देश में सुनामी की तरह आई। सबसे दुर्भाग्यपूर्ण बात यह है कि दूसरी लहर ने देश के किसी भी क्षेत्र को अछूता नहीं छोड़ा।

उन्होंने कहा कि इस बार शहरी इलाकों के साथ ग्रामीण इलाकों में भी संक्रमण फ़ैल गया क्योंकि देश कई राज्यों में विधानसभा चुनाव और धार्मिक त्योहारों का आयोजन हुआ। जिसके कारण यह भयावह स्थिति बनी। शॉ ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से अस्पतालों के बुनियादी ढांचों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ गया। जिस गति से संक्रमण के मामले को बढ़ते हुए हम देख रहे हैं, उससे इस स्थ्ति को नियंत्रित करने के लिए हमारे पास पर्याप्त मानव संसाधन नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि सबसे अहम, हमारे पास कोरोना वैक्सीन इतनी अधिक संख्या में उपलब्ध नहीं है जिससे लोगों को जल्द से जल्द टीका लगाया जा सके। भारत की विशाल जनसंख्या इस स्थिति को अधिक चुनौतीपूर्ण बनाती है। अगर भारत सुरक्षित नहीं है तो दुनिया भी सुरक्षित नहीं रह सकेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 4,14,188 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले 2,14,91,598 हो गए हैं। 24 घंटे में 3,915 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या 2,34,083 हो गई है।

शॉ ने कहा इस बार यह संक्रमण शहरी भारत के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों तक भी फैल गया है। इसकी वजह रही है कि कई राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए और कई जगह धार्मिक आयोजन भी किए गए जिसकी वजह से यह संक्रमण तेजी से फैला है। भारत में हाल में पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुड्डुचेरी में विधानसभा चुनाव हुए हैं। इस दौरान हरिद्धार में कुंभ मेले का भी आयोजन हुआ। इसका परिणाम यह हुआ कि संक्रमण तेजी से फैला और अस्पतालों पर जबर्दस्त दबाव बढ़ गया।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X