Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सीरम इंस्टीट्यूट भारत में लॉन्च करेगा एक और कोरोना वैक्सीन, अफ्रीकी और ब्रिटिश वेरिएंट पर है 89% प्रभा​वी

सीरम इंस्टीट्यूट भारत में लॉन्च करेगा एक और कोरोना वैक्सीन, अफ्रीकी और ब्रिटिश वेरिएंट पर है 89% प्रभा​वी

दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता और कोविशील्ड जैसी प्रभा​वी कोविड वैक्सीन पेश करने वाला सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) अगले कुछ महीनों में एक और कोरोना वैक्सीन पेश करने की तैयारी कर रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 27, 2021 15:09 IST
सीरम इंस्टीट्यूट भारत...- India TV Paisa
Photo:AP

सीरम इंस्टीट्यूट भारत में लॉन्च करेगा एक और कोरोना वैक्सीन, अफ्रीकी और ब्रिटिश वेरिएंट पर है 89% प्रभा​वी

दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता और कोविशील्ड जैसी प्रभा​वी कोविड वैक्सीन पेश करने वाला सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) अगले कुछ महीनों में एक और कोरोना वैक्सीन पेश करने की तैयारी कर रही है। सीरम इंस्टीट्यूट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने शनिवार को कहा कि भारत में कोविड-19 टीके कोवोवैक्स का क्लिनिकल ट्रायल शुरू हो गया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस टीके को इस साल सितंबर तक उतारा जा सकता है। 

पढें-  Aadhaar के बिना हो जाएंगे ये काम, सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर जरूरत को किया खत्म

पढें-  बैंक के OTP के नाम हो रहा है फ्रॉड, खाली हो सकता है अकाउंट, ऐसे रहे सावधान

अगस्त, 2020 में अमेरिका की वैक्सीन कंपनी नोवावैक्स इंक ने एसआईआई के साथ लाइसेंस करार की घोषणा की थी। नोवावैक्स ने यह करार अपने कोविड-19 वैक्सीन ‘कैंडिडेट’ एनवीएक्स-सीओ2373 के विकास और बिक्री के लिए किया है। यह टीका भारत और निचले तथा मध्यम आय वर्ग के देशों को उपलब्ध कराया जाएगा। 

पढें-  SBI में सिर्फ आधार की मदद से घर बैठे खोलें अकाउंट, ये रहा पूरा प्रोसेस

पढें-  Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

पूनावाला ने ट्वीट किया, ‘‘कोवोवैक्स का भारत में परीक्षण शुरू हो गया है। इस वैक्सीन का विकास नोवावैक्स और सीरम इंस्टिट्यूट द्वारा भागीदारी में किया जा रहा है। इस टीके का अफ्रीकी और ब्रिटेन में कोविड-19 के प्रकार के खिलाफ परीक्षण किया गया है। इसकी कुल दक्षता 89 प्रतिशत पाई गई है। हमें उम्मीद है कि इस टीके को सितंबर, 2021 तक पेश किया जा सकेगा।’’ 

बता दें कि भारत में सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड को आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी है। इसके साथ ही भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को भी आपतकालीन उपयोग की अनुमति मिली हुई है। देश में अब तक 4 करोड़ लोागों को कोरानो की वैक्सीन लगवाई जा चकी है। वहीं भारत 7 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन का निर्यात भी कर चुका है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement