1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. शैलेश जेजुरिकर ने बढ़ाया भारत का गौरव, बने P&G ग्लोबल के पहले भारतीय COO

शैलेश जेजुरिकर ने बढ़ाया भारत का गौरव, बने P&G ग्लोबल के पहले भारतीय COO

दुनिया की मशहूर एफएमसीजी कंपनी प्रॉक्टर एंड गैंबल (पीएंडजी) ने शैलेश जेजुरिकर को अपना ग्लोबल सीओओ नियुक्त करने की घोषणा की है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 31, 2021 11:38 IST
शैलेश जेजुरिकर ने...- India TV Paisa
Photo:LINKED IN

शैलेश जेजुरिकर ने बढ़ाया भारत का गौरव, बने P&G ग्लोबल के पहले भारतीय COO

नई दिल्ली/सिनसिनाट। दुनिया की मशहूर एफएमसीजी कंपनी प्रॉक्टर एंड गैंबल (पीएंडजी) ने शैलेश जेजुरिकर को अपना ग्लोबल सीओओ नियुक्त करने की घोषणा की है, जिससे वह यह पद संभालने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। यह सीईओ स्तर पर डेविड टेलर से जॉन मोलर के पदभार संभालने के साथ बदलाव के अनुरूप है।

इसके अलावा, 1 अक्टूबर से प्रभावी, जेजुरिकर को कंपनी के सीओओ के रूप में नियुक्त किया जाएगा। यह आगे पी एंड जी इंडिया के लिए अच्छी खबर सुनिश्चित करता है, क्योंकि भारत वैश्विक स्तर पर पी एंड जी के लिए एक प्रतिभा कारखाना रहा है और वैश्विक स्तर पर पी एंड जी के लिए शीर्ष प्रतिभा के सबसे बड़े निर्यातकों में से एक है। कंपनी के पास कंपनी भर में लगभग 350 भारतीय प्रवासी हैं।

सीओओ के रूप में, जेजुरिकर के पास पीएंडजी के एंटरप्राइज मार्केट्स (लैटिन अमेरिका, भारत, मध्य पूर्व, अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया और पूर्वी यूरोप) के लिए लाभ और हानि की जिम्मेदारी होगी। वह कंपनी के लिए सूचना प्रौद्योगिकी, वैश्विक व्यापार सेवाओं, बिक्री, बाजार संचालन, नए व्यवसाय, खरीद, विनिर्माण और वितरण प्रयासों का भी नेतृत्व करेंगे।

वर्तमान में, वह प्रॉक्टर एंड गैंबल के सबसे बड़े व्यावसायिक क्षेत्र, फैब्रिक एंड होम केयर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं, जिसमें पी एंड जी के कई प्रतिष्ठित ब्रांड शामिल हैं : टाइड, एरियल, डाउनी, गेन, फेरेज, स्विफर - और लगभग एक-तिहाई का प्रतिनिधित्व करते हैं कुल कंपनी की बिक्री और शुद्ध कमाई।

इस भूमिका में, उन्होंने नवाचार (आर एंड डी), एक सिंक्रनाइज ई2ई आपूर्ति श्रृंखला, ब्रांड-बिल्डिंग और बिक्री के माध्यम से उद्योग-अग्रणी परिणाम और मूल्य निर्माण प्रदान करने में टीम का नेतृत्व किया है।

जेजुरिकर के व्यापक पी एंड जी करियर ने विकसित और विकासशील दोनों क्षेत्रों (उत्तरी अमेरिका, यूरोप, एशिया और अफ्रीका) में कई व्यवसायों (स्वास्थ्य और सौंदर्य देखभाल, होम केयर, फैब्रिक केयर और पी एंड जी प्रोफेशनल) को फैलाया है।

पीएंडजी ने कहा कि उन्होंने हर बाजार और हर व्यवसाय में लगातार मजबूत व्यावसायिक परिणाम दिए हैं, जो ब्रांड निर्माण के अपने जुनून के साथ-साथ स्थानीय, क्षेत्रीय, विश्व स्तर पर और सेवा उद्योगों में बढ़ते ब्रांडों के अपने गहरे अनुभव के माध्यम से सक्षम हैं। उनके पास विकास की संभावनाओं को पहचानने की अनूठी क्षमता है।

वैश्विक स्थिरता के लिए कार्यकारी प्रायोजक के रूप में, जेजुरिकर सक्रिय रूप से पी एंड जी के 'फोर्स फॉर गुड एंड ए फोर्स फॉर ग्रोथ' विजन को सक्रिय रूप से चला रहा है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसके स्थिरता लक्ष्यों को दिन-प्रतिदिन के व्यवसाय में पूरी तरह से एकीकृत किया जा सकेगा।

मोलर, वाइस चेयरमैन और मुख्य परिचालन अधिकारी, टेलर की जगह प्रॉक्टर एंड गैंबल के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में 1 नवंबर, 2021 से प्रभावी होंगे।

मोलर को कंपनी के निदेशक मंडल में नियुक्त किया गया है। 1 नवंबर को टेलर प्रॉक्टर एंड गैंबल के कार्यकारी अध्यक्ष बन जाएंगे। इस भूमिका में, वह निदेशक मंडल का नेतृत्व करेंगे और कंपनी के निर्णयों पर सीईओ और पी एंड जी नेतृत्व को सलाह और परामर्श प्रदान करेंगे। 

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021