1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 1 सितंबर 2020 से बदल जाएंगे ये नियम, जानिए आप पर क्‍या पड़ेगा असर

1 सितंबर 2020 से बदल जाएंगे ये नियम, जानिए आप पर क्‍या पड़ेगा असर

1 सितंबर (मंगलवार) से कई नियम और चीजें बदलने वाली हैं जिसका आपकी जिंदगी और जेब पर सीधा असर पड़ेगा। जानिए आपका कहां-कहां कितना फायदा होगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 01, 2020 7:43 IST
these rules will change emi lpg gas metro fastag ola uber services from 1 september- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

these rules will change emi lpg gas metro fastag ola uber services from 1 september

नई दिल्ली। 1 सितंबर (मंगलवार) से कई नियम और चीजें बदलने वाली हैं जिसका आपकी जिंदगी और जेब पर सीधा असर पड़ेगा। गैस सिलेंडर के दाम, होम लोन, ईएमआई, फ्लाइट यात्रा, दिल्ली मेट्रो, आधार कार्ड, फास्टैग, एयरलाइन किराया समेत कई चीजों में बदलाव होगा। आप भी जानिए 1 सितंबर से किन नियमों में बदलाव होगा जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा।

आधार में सुधार होगा महंगा

यूआईडीएआई (UIDAI) के मुताबिक, अब आधार कार्ड में एक या अधिक अपडेट करने के लिए शुल्क 100 रुपए का शुल्क देना होगा, जिसमें बायोमेट्रिक्स अपडेट भी शामिल है। अभी आधार में डेमोग्राफिक डिटेल अपडेट के लिए 50 का शुल्क लेता है। 

जेब पर बढ़ेगा EMI का बोझ 

कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा घोषित लोन मोरेटोरियम अवधि 31 अगस्त को खत्म हो जाएगी, इससे ईएमआई चुकाने वाले ग्राहकों की जेब पर झटका लगता दिखाई दे रहा है। अब आपकी जेब पर EMI का बोझ फिर से बढ़ने वाला है, हालांकि एसबीआई और पीएनबी जैसे बैंक इस मामले में अगले हफ्ते ही फैसला लेंगे। बता दें कि, कोविड-19 संकट की वजह से लोन ग्राहकों की EMI पर इस साल मार्च में जो रोक लगी थी, वह 31 अगस्त को समाप्त हो रही है। बैंकिंग सेक्टर में इसे आगे बढ़ाने को लेकर स्थिति साफ नहीं हो पा रही है। खुदरा लोन (होम, आटो, पर्सनल लोन जैसी सावधि कर्ज योजनाओं के तहत लिए गए लोन) को किस तरह से जारी रखा जाए, इसका खाका स्पष्ट नहीं हो पा रहा है।

LPG गैस सिलेंडर सस्ते होने के आसार

1 सितंबर से एलपीजी के दाम में बदलाव होगा। हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनियां एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी की कीमतें कम कर सकती हैं।  

हवाई यात्रा का खर्च बढ़ेगा

1 सितंबर से फ्लाइट की टिकटें महंगी हो सकती हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 1 सितंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से उच्च विमानन सुरक्षा शुल्क (ASF) वसूलने का फैसला किया है। DGCA के मुताबिक, एएसएफ शुल्क लगने के बाद घरेलू हवाई यात्रियों से अब 150 के बजाए 160 रुपए वसूला जाएगा, वहीं अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रियों से 4.85 डॉलर के बदले 5.20 डॉलर अतिरिक्त वसूला जाएगा। यानी अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा करने पर करने  40 रुपये ज्यादा देने होंगे।

इंडिगो इन शहरों से शुरू करेगी उड़ानें

इसके अलावा बजट एयरलाइंस इंडिगो ने अपनी उड़ानें स्‍टेप बॉय स्‍टेप शुरू करने का एलान किया है। कंपनी 1 सितंबर से प्रयागराज, कोलकाता और सूरत के लिए फ्लाइट शुरू कर सकता है। कंपनी ने समर शेड्यूल में ही भोपाल से प्रयागराज, आगरा, सूरत, अहमदाबाद एवं आगरा उड़ान शुरू करने का एलान किया था लेकिन कोरोना काल सहित कुछ कारणों से उड़ानें शुरू नहीं हो सकीं। भोपाल-लखनऊ रूट पर कंपनी 180 सीटों वाली एयर बस-320 चलाएगी। यह उड़ान सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को संचालित होगी।

7 सितंबर से करें मेट्रो की सवारी

दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशशबरी है। दिल्ली मेट्रो सेवा 7 सितंबर महीने से शुरू हो रही है। अनलॉक 4 के तहत दिल्ली सरकार ने मेट्रो सेवा शुरू करने जा रही है। अनलॉक 4.0 की गाइडलाइन के मुताबिक मेट्रो यात्रा के लिए फिलहाल टोकन नहीं दिया जाएगा, यात्रियों को केवल मेट्रो कार्ड का इस्तेमाल करना होगा।

Fastag होने पर ही मिलेगा डिस्काउंट

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने अब यह नियम बनाया है कि 24 घंटे के अंदर किसी भी स्थान से वापस आने पर टोल टैक्स में छूट सिर्फ उन्हीं गाड़ियों को मिलेगी, जिनमें फास्टैग लगा होगा। इसका मतलब यह है कि अगर आप अपनी गाड़ी से किसी जगह जा रहे हैं और वहां से आप 24 घंटे के भीतर ही वापस लौटते हैं तो टोल टैक्स की रकम में आपको तभी छूट मिलेगी, अगर आपकी गाड़ी में फास्टैग लगा होगा। अभी तक यह सुविधा सभी के लिए थी, लेकिन अब टोल टैक्स का कैश भुगतान करने वालों को यह छूट नहीं मिलेगी।

Ola-Uber ड्राइवर कर सकते हैं हड़ताल

कोरोना संकट के बीच सितंबर में आम लोगों को एक और झटका लग सकता है। ओला और उबर के ड्राइवरों ने दिल्ली-एनसीआर में 1 सितंबर से हड़ताल करने का फैसला लिया है। कैब एग्रीगेटर्स के साथ काम करने वाले लगभग 2 लाख ड्राइवर हड़ताल में शामिल होंगे।

LIC दे रहा बंद हो चुकी पॉलिसी को दोबारा शुरू करने का मौका

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) अपने पॉलिसीधारकों को बंद हो चुकी पॉलिसी को दोबारा शुरू करने का मौका दे रही है। इसके लिए एलआईसी की तरफ से स्पेशल रिवाइल कैम्पेन शुरू किया गया है जो 9 अक्टूबर तक चलेगा। इस कैम्पेन के तहत एलआईसी की बंद हो चुकी इंडिविजुअल पॉलिसी को दोबारा शुरू किया जा सकता है।

Write a comment
X