1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Uber ने अपने प्‍लेटफॉर्म पर उपलब्‍ध कराई e-rickshaws सुविधा, दिल्‍ली में 100 वाहनों के साथ की शुरुआत

Uber ने अपने प्‍लेटफॉर्म पर उपलब्‍ध कराई e-rickshaws सुविधा, दिल्‍ली में 100 वाहनों के साथ की शुरुआत

उबर ने हाल ही में 2040 तक अपने प्लेटफॉर्म पर सभी वाहनों को शून्य-उत्सर्जन वाहनों से बदलन की घोषणा की है और यह उसी घोषणा के अनुरूप है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 03, 2020 14:14 IST
Uber adds e-rickshaws to platform, deploys 100 such vehicles in Delhi- India TV Paisa
Photo:UBER

Uber adds e-rickshaws to platform, deploys 100 such vehicles in Delhi

नई दिल्‍ली। एप के जरिये टैक्‍सी बुकिंग सेवा देने वाली बहुराष्‍ट्रीय कंपनी उबर (Uber) ने मंगलवार को अपने प्‍लेटफॉर्म पर ई-रिक्‍शा सुविधा को लॉन्‍च करने की घोषणा की है। कंपनी ने कहा कि भारत में दिल्‍ली ऐसा पहला भारतीय शहर है, जहां उबर प्‍लेटफॉर्म पर ई-रिक्‍शा को बुक करने की सुविधा मिलेगी। कंपनी ने इसके लिए दिल्‍ली में 100 ई-रिक्‍शों को उपलब्‍ध कराया है। यह ई-वाहन सभी 26 दिल्‍ली मेट्रो स्‍टेशन पर उपलब्‍ध होंगे। कंपनी ने कहा कि बेहतर और अंतिम छोर तक मोबिलिटी समाधान के साथ ही साथ छोटी दूरी की यात्रा के लिए यह शुरुआत की गई है।

उपभोक्‍ता उबर एप पर मंगलवार से ई-रिक्‍शा की बुकिंग कर सकेंगे और यह सेवा दिल्‍ली मेट्रो की ब्‍लू लाइन पर उपलब्‍ध होगी। इनमें अशोक पार्क मेन, डाबरी मोड़, ईएसआई बसईदारापुर, जनकपुरी ईस्‍ट और उत्‍तर नगर ईस्‍ट सहित अन्‍य स्‍थान शामिल हैं।

कंपनी ने अपने बयान में कहा कि अब लोग फि‍र से घरों से बाहर निकलने लगे हैं ऐसे में उबर का लक्ष्‍य शहरी परिवहन को और अधिक आरामदायक, दक्ष और ईको-फ्रेंडली बनाना है। उबर एप पर माइक्रोमोबिलिटी और पब्लिक ट्रांजिट विकल्‍प जैसी मल्‍टीमॉडल सेवा पेशकश के जरिये दिल्‍ली के लोग अब आसानी से अपनी यात्रा पूरी कर पाएंगे।

उबर ने हाल ही में 2040 तक अपने प्‍लेटफॉर्म पर सभी वाहनों को शून्‍य-उत्‍सर्जन वाहनों से बदलन की घोषणा की है और यह उसी घोषणा के अनुरूप है। 2019 आईक्‍यूएयर रैंकिंग के मुताबिक, दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्‍ट में पांचवें स्‍थान पर है।

उबर के जनरल मैनेजर, नॉर्थ और वेस्‍ट इंडिया शिवा शैलेंद्रन ने कहा कि उबर प्‍लेटफॉर्म पर ई-रिक्‍शा को एक दक्ष और ईको-फ्रेंडली मोबिलिटी समाधान के रूप में लॉन्‍च कर हम काफी खुश हैं, जो शहरी यात्रियों को उनकी यात्रा सरलता से पूरा करने में मदद करेगी। 2019 में उबर ने बेंगलुरु में स्‍मार्ट और किफायती माइक्रोमोबिलिटी विकल्‍प पायलेट आधार पर शुरू करने के लिए यूलू के साथ भागीदारी की थी। 

Write a comment