Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. वोडाफोन-आइडिया को हुआ भारी नुकसान, बिरला समूह का मार्केट कैप 21,431 करोड़ रुपये घटा

वोडाफोन-आइडिया को हुआ भारी नुकसान, बिरला समूह का मार्केट कैप 21,431 करोड़ रुपये घटा

वोडाफोन-आइडिया को हुए भारी नुकसान का असर आदित्य बिरला समूह की अन्य कंपनियों पर पड़ने लगा है, जिनके संयुक्त मार्केट कैप में 20 अगस्त को 21,431 करोड़ रुपये की गिरावट आई। इससे कुछ दिन पहले ही कंपनी की दूरसंचार इकाई ने अपने तिमाही नतीजे 29 जुलाई को जारी किए थे। 

India TV Business Desk Written by: India TV Business Desk
Published on: August 22, 2019 9:00 IST
Vodafone Idea loss triggers Rs  21,431 crore m-cap loss in Birla firms- India TV Paisa

Vodafone Idea loss triggers Rs  21,431 crore m-cap loss in Birla firms

मुंबई। वोडाफोन-आइडिया को हुए भारी नुकसान का असर आदित्य बिरला समूह की अन्य कंपनियों पर पड़ने लगा है, जिनके संयुक्त मार्केट कैप में 20 अगस्त को 21,431 करोड़ रुपये की गिरावट आई। इससे कुछ दिन पहले ही कंपनी की दूरसंचार इकाई ने अपने तिमाही नतीजे 29 जुलाई को जारी किए थे। 

कंपनी ने 19 अगस्त को ग्राहकों की संख्या में गिरावट की जानकारी दी, जिसमें बताया गया कि 41 लाख ग्राहकों ने कंपनी छोड़ दिया है। इसके तुरंत बाद कंपनी के सीईओ बालेश शर्मा की जगह रविन्द्र ठक्कर की नियुक्ति की गई। 

बीएसई पर मंगलवार के सत्र में वोडाफोन-आइडिया के शेयर में 6 फीसदी की गिरावट आई, जिसके एक दिन पहले शर्मा ने तुरंत प्रभाव से सीईओ के पद से एक साल से कम समय तक काम करने के बाद इस्तीफा दे दिया था। बुधवार को बीएसई पर वोडाफोन-आइडिया के शेयरों में 2.57 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। 

मोबाइल फोन कंपनी के शेयरों की कीमत ऑल टाइम कम हो गई है, क्योंकि कंपनी भारी नुकसान में है और ग्राहक छोड़ कर जा रहे हैं और राजस्व आधार कम होता जा रहा है। विश्लेषकों का अनुमान है कि प्रतिद्वंद्वी कंपनी जियो अगले 4-5 महीनों में ग्राहकों की संख्या के मामले में वोडाफोन-आइडिया को पीछे छोड़ देगी, जो कि एयरटेल को पहले ही पीछे छोड़ चुकी है।

जून में दूरसंचार कंपनी का मार्केट कैप करीब 40,000 करोड़ रुपये था। अप्रैल-जून 2019 तिमाही में वोडाफोन-आइडिया ने 4,873.9 करोड़ रुपये का नुकसान दर्ज किया था, जोकि पिछली 11 तिमाहियों में 10 तिमाहियों में नुकसान में रही थी। आदित्य बिरला समूह की सभी कंपनियों का कुल मार्केट कैप 29 जुलाई को 2.69 लाख करोड़ रुपये था, जो घटकर 20 अगस्त को 2.31 लाख करोड़ रुपये हो गया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement