1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 5G Service: Jio Airtel की 5G सर्विस कब से शुरू होंगी और कितने का होगा प्री​पेड पैक, सरकार ने किया खुलासा

Jio Airtel के 5G के क्या होंगे दाम और कब से शुरू होंगी सेवाएं, सरकार ने किया खुलासा

भारत में मौजूद एयरटेल जियो और वोडाफोन इन सेवाओं की पहले ही टेस्टिंग कर चुकी हैं। ऐसे में नीलामी के तुरंत बाद ये कंपनियों अपने 5जी प्लान के साथ बाजार में एंट्री करेंगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 18, 2022 17:08 IST
5G Network- India TV Paisa
Photo:FILE

5G Network

देश मोबाइल कम्युनिकेशन की नई पीढ़ी यानि 5G की दुनिया में कदम रखने जा रहा है। इसी हफ्ते केंद्र सरकार की केबिनेट ने 20 साल के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी की घोषणा कर दी है। स्पेक्ट्रम की नीलामी जुलाई से शुरू होगी। इन सरकारी घोषणाओं के बीच हर किसी के मन में यही सवाल उठ रहा है कि हमारे फोन में कब से 5जी सेवाएं शुरू होंगी और इनके लिए हमें कितने पैसे खर्च करने होंगे। 

कब से शुरू होंगी 5जी सेवाएं

5G Network

Image Source : FILE
5G Network

भारत में 5जी सेवाओं की शुरूआत कब से होगी, इसका जवाब केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिया। वैष्णव ने बताया कि देश में अगस्त-सितंबर से 5जी सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि साल के अंत तक 20-25 शहरों और कस्बों में 5जी सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी। भारत में मौजूद एयरटेल जियो और वोडाफोन इन सेवाओं की पहले ही टेस्टिंग कर चुकी हैं। ऐसे में नीलामी के तुरंत बाद ये कंपनियों अपने 5जी प्लान के साथ बाजार में एंट्री करेंगी। 

5G Network

Image Source : FILE
5G Network

क्या महंगी होंगी 5जी सेवाएं 

अब सवाल होता है कि 5जी सेवाएं 4जी सेवाओं से महंगी होंगी, क्या आम लोगों के लिए 5जी सेवाओं का उपयोग करना मुश्किल होगा या फिर 4जी की सेवाओं की कीमत पर ही ये सेवाएं उपलब्ध होंगी। वैष्णव ने बताया कि भारत में डेटा की मौजूदा कीमतें वैश्विक औसत से काफी कम हैं। उन्होंने आज भी भारत में डेटा दरें लगभग दो अमेरिकी डॉलर हैं, जबकि वैश्विक औसत 25 अमेरिकी डॉलर है। ऐसे में नई सेवाओं की शुरुआत के साथ भारत में डेटा कीमतें दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले कम बनी रहेंगी।  

5G Network

Image Source : FILE
5G Network

फर्जी कॉल पर लगाम लगेगी 

वैष्णव ने बताया कि अवांछित कॉलों के मुद्दे को हल करने के लिए मंत्रालय एक महत्वपूर्ण नियमन पर काम कर रहा है। इसके तहत किसी भी कॉल करने वाले के केवाईसी-पहचान वाले नाम को जाना जा सकेगा

5G Network

Image Source : FILE
5G Network

Write a comment