1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 7th Pay Commission: महंगाई से राहत देने की तैयारी में सरकार, केंद्रीय कर्मियों का इतना बढ़ेगा DA

7th Pay Commission: महंगाई से राहत देने की तैयारी में सरकार, केंद्रीय कर्मियों का इतना बढ़ेगा DA

फिलहाल केंद्रीय कर्मियों को वेतन के अतिरिक्त 34 फीसदी डीए मिलता है। अब ये बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। इससे 1.16 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा होगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 11, 2022 18:59 IST
Central Government Employee- India TV Hindi News
Photo:FILE

Central Government Employee

Highlights

  • इस बार चार परसेंट बढ़ सकता है केंद्रीय कर्मचारियों का DA
  • 1.16 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा होगा
  • जनवरी से डीए में तीन फीसदी का इजाफा किया गया था

हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रही महंगाई से तो हर कोई परेशान। इस बीच केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को बड़ी राहत देने की तैयारी कर रही है। सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोत्तरी कर सकती है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार कर्मचारियों के डीए में इस बार 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर सकती है। फिलहाल केंद्रीय कर्मियों को वेतन के अतिरिक्त 34 फीसदी डीए मिलता है। अब ये बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। इससे 1.16 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा होगा।

साल में दो बार तय होता है डीए

महंगाई को समायोजित करने के लिए सरकार साल में दो बार अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाती है। हर साल सरकार जनवरी और जुलाई में डीए संशोधित करती है। सरकार इसके लिए ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) को आधार बनाती है। जनवरी से डीए में तीन फीसदी का इजाफा किया गया था जिसके बाद यह 34 फीसदी हो गया था। 

8 साल के रिकॉर्ड पर महंगाई 

यूक्रेन युद्ध के बाद कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। कई आंतरिक और बाहरी कारणों के कारण अप्रैल में खुदरा महंगाई आठ साल के रेकॉर्ड पर पहुंच गई थी। सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई से राहत देने के लिए डीए में इजाफा करती है। अप्रैल, मई और जून में एआईसीपीआई के 126 से ऊपर रहने का अनुमान है। जनवरी और फरवरी में यह 125.1 और 125 था जबकि मार्च में 126 पहुंच गया। 

Latest Business News

Write a comment