Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. CNG PNG Price Cut: सस्ती हो गई CNG और PNG, महानगर गैस के बाद अब इस बड़ी कंपनी ने घटाए दाम

CNG PNG Price Cut: सस्ती हो गई CNG और PNG, महानगर गैस के बाद अब इस बड़ी कंपनी ने घटाए दाम

adani total gas cuts cng and png prices in 19 locations in India know latest rates here अडानी टोटल उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात जैसे देश के 19 इलाकों में गैस की सप्लाई करती है।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: August 18, 2022 21:39 IST
adani gas- India TV Paisa
Photo:FILE adani gas

CNG PNG Price Cut: महंगाई से हलाकान ग्राहकों के लिए राहत भरी खबर हाथ लगी है। सीएनजी और पीएनजी की कीमतें घट गई हैं। यह कटौती देश की प्रमुख निजी गैस कंपनी अडानी टोटल गैस ने की है। अडानी ग्रुप की इस कंपनी ने आज कीमतों में कटौती की घोषणा कर दी है। 

कितनी घटी कीमतें 

सीएनजी की कीमत में 4.70 रुपये प्रति किलो और पीएनजी की कीमत में 3.20 रुपये प्रति यूनिट की कटौती की गई है। घटी हुई कीमतें 17 अगस्त से लागू हो गई हैं। अडानी टोटल उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात जैसे देश के 19 इलाकों में गैस की सप्लाई करती है। 

महानगर गैस ने भी घटाई थीं कीमतें 

बता दें कि 16 अगस्त को ही मुंबई और आसपास के इलाकों में गैस की सप्लाई करने वाली महानगर गैस लिमिटेड ने गैस की कीमतों में कटौती की थी। कंपनी ने मुंबई में सीएनजी में छह रुपये प्रति किलो जबकि पीएनजी चार रुपये प्रति यूनिट की कटौती करने की घोषणा की थी। इस कटौती के बाद मुंबई में सीएनजी की कीमत 80 रुपये प्रति किलो रह गई है। घरों में पाइपलाइन के जरिए सप्लाई होने वाले गैस पीएनजी की नई कीमत 48.50 रुपये प्रति यूनिट हो गई।

क्यों घट रही हैं गैस की कीमतें 

सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में इस साल अप्रैल से जबर्दस्त उछाल आया है। दिल्ली में गैस सप्लाई करने वाली आईजीएल से लेकर देश भर में सीएनजी के दाम 20 प्रतिशत तक बढ़ गए थे। बढ़ती कीमतों को देखकर केंद्र सरकार हरकत में आई और सीएनजी और पीएनजी की कीमत पर लगाम लगाने के लिए सिटी गैस ऑपरेटर्स को देश में उत्पादित होने वाली प्राकृतिक गैस की सप्लाई बढ़ा दी है। इससे पहले तक सिटी गैस ऑपरेटर्स को सीमित मात्रा में ही घरेलू स्तर पर पैदा की जाने वाली नेचुरल गैस की आपूर्ति की जाती थी। पहले इस गैस की अधिकतम मात्रा औद्योगिक कार्यों के लिए आवंटित की गई थी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement