Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Delhi-NCR के इस शहर में सबसे पहले शुरू हुई Airtel की 5G सर्विस, 20-30 गुना ज्यादा तेज गति से मिलेगा इंटरनेट

Delhi-NCR के इस शहर में सबसे पहले शुरू हुई Airtel की 5G सर्विस, 20-30 गुना ज्यादा तेज गति से मिलेगा इंटरनेट

एयरटेल की सीईओ निधि लौरिया ने कहा कि ग्राहक अब मौजूदा 4जी से 20-30 गुना ज्यादा तेज गति के साथ एक अल्ट्राफास्ट नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: November 15, 2022 14:41 IST
एयरटेल - India TV Paisa
Photo:PTI (FILE IMAGE) एयरटेल

Delhi-NCR के गुरुग्राम में सबसे पहले एयरटेल की 5G सर्विस शुरू हो गई है। कंपनी ने आज यह जानकारी दी। कंपनी का कहना है कि 5जी सेवा स्टेप बाई स्टेप शुरू की जाएगी। इसलिए ग्राहक को धीरे—धीरे एयरटेल 5जी प्लस सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम होंगे। हालांकि, ज​क तक रोलआउट पूरी तरह से हो नहीं जाता, तब तक 5जी इनेबल्ड डिवाइस वाले ग्राहक बिना अतिरिक्त भुगतान किए हाई स्पीड एयरटेल 5जी प्लस नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं। यानी ग्राहकों को अभी यह सर्विस बिल्कुल मुफ्त में मिलेगी। एयरटेल की सीईओ निधि लौरिया ने लॉन्च के अवसर पर कहा कि एयरटेल के ग्राहक अब मौजूदा 4जी से 20-30 गुना ज्यादा तेज गति के साथ एक अल्ट्राफास्ट नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं। हम पूरे शहर में 5जी नेटवर्क चालू करने की प्रक्रिया में हैं, जो यूजर्स को गेमिंग, मल्टीपल-चैट, इंस्टेंट फोटो अपलोडिंग और एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग जैसी गतिविधियों का अविश्वसनीय तेजी से ऐक्सेस प्रदान करेगा।

गुरुग्राम में इन स्थानों पर शुरू हुई सर्विस 

वर्तमान में,एयरटेल 5जी प्लस की सेवाएं कुछ चुनिंदा स्थानों पर उपलब्ध है, जिनमें डीएलएफ साइबर हब, डीएलएफ फेज 2, एमजी रोड, राजीव चौक, इफको चौक, एटलस चौक, उद्योग विहार, निर्वाना कंट्री, गुड़गांव रेलवे स्टेशन, सिविल लाइंस, आरडी सिटी, हुडा सिटी सेंटर, गुरुग्राम राष्ट्रीय राजमार्ग व कुछ अन्य स्थान शामिल हैं। एयरटेल पूरे शहर में अपनी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए नेटवर्क का शीघ्र विस्तार कर रहा है। सम्पूर्ण एयरटेल सर्विस पोर्टफोलियो को एयरटेल 5जी प्लस का लाभ मिलेगा। इसके अलावा, यह हाई डेफिनिशन वीडियो स्ट्रीमिंग, गेमिंग, मल्टीपल चैटिंग, तस्वीरों को तुरंत अपलोड करने आदि के लिए सुपरफास्ट एक्सेस प्रदान करेगा। इस लॉन्च के परिणामस्वरूप, एयरटेल 5जी प्लस भारत में मोबिलिटी, लॉजिस्टिक्स, मैन्युफैक्चरिंग, हेल्थकेयर, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा।

हैदराबाद में पहला 5जी नेटवर्क लॉन्च

एयरटेल ने बीते एक वर्ष के दौरान विभिन्न प्रकार के प्रभावशाली उपयोगो को दर्शाते हुए 5जी की असीम क्षमता का प्रदर्शन किया है, जो हमारे व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन दोनों में बदलाव लाएगा। एयरटेल 5जी इनोवेशन के मामले में सबसे आगे रहा है, इनमें हैदराबाद में भारत का पहला लाइव 5जी नेटवर्क लॉन्च करने से लेकर भारत का पहला 5जी-संचालित होलोग्राम, टीवी कवरेज के बिना खेले गए एक महत्वपूर्ण विश्व कप मैच का भारत में पहले वीडियो का निर्माण, भारत की पहली 5जी-कनेक्टेड एम्बुलेंस, और मैन्युफैक्चरिंग में उत्पादकता बढ़ाने के लिए बॉश के साथ पहले निजी 5जी नेटवर्क का निर्माण तक शामिल है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement