1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. एक ही चार्जर से चार्ज होंगे फोन, टैबलेट, स्मार्टवॉच, हेडफोन समेत सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, जानिए यह कैसे होगा

एक ही चार्जर से चार्ज होंगे फोन, टैबलेट, स्मार्टवॉच, हेडफोन समेत सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, जानिए यह कैसे होगा

मोबाइल में ब्लास्ट की घटना तेजी से बढ़ी है। इसकी वजह यह सामने आई है कि मोबाइल को चार्ज करने में किसी दूसरी कंपनी के चार्जर का इस्तेमाल किया गया।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 17, 2022 7:58 IST
एक ही चार्जर- India TV Paisa
Photo:FILE एक ही चार्जर

एक घर में तीन से लेकर पांच मोबाइल का इस्तेमाल मौजूदा दौर में आम बात है। ऐसे में सभी मोबाइल के लिए अलग-अलग चार्जर रखना बहुत ही परेशानी का सबब है। हालांकि, जल्द ही इस समस्या से राहत मिलने वाली है। एक ही कॉमन चार्जर से आपके घर के सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चार्ज होंगे। दरअसल, स्मार्टफोन कंपनियां और उद्योग संगठन सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए चरणबद्ध तरीके से एक समान चार्जिंग पोर्ट शुरू करने पर सहमत हो गए हैं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। ऐसा होने से आपको फोन, टैबलेट, स्मार्टवॉच, लैपटॉप, हेडफोन, एलईडी लाइट, ट्रीमर, स्मार्ट स्पीकर, ईयर फोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए अलग-अलग चार्जर रखने की जरूरत नहीं होगी। 

घड़ी जैसे पहनने योग्य उपकरण के लिए समिति गठित 

घड़ी जैसे पहनने योग्य उपकरणों के लिए समान चार्जिंग पोर्ट की व्यवहार्यता की जांच के लिए एक उप-समूह गठित किया जाएगा। उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह की अध्यक्षता में यहां अंतर-मंत्रालयी कार्यदल की बैठक में चर्चा के दौरान यह फैसला किया गया। इस बैठक में एमएआईटी, फिक्की, भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई), आईआईटी-कानपुर, आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी समेत अन्य शैक्षणिक संस्थानों, पर्यावरण मंत्रालय और केंद्र सरकार के मंत्रालयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस संबंध में जारी आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘हितधारक इस बात पर सहमत हुए कि एक समान चार्जिंग पोर्ट को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जा सकता है ताकि उद्योग द्वारा इसे लागू किया जा सके और उपभोक्ताओं द्वारा इसे अपनाया जा सके।

मोबाइल में आग और ब्लास्ट की घटना पर लगेगी रोक 

हाल के दिनों में मोबाइल में आग और ब्लास्ट की घटना तेजी से बढ़ी है। इसकी वजह यह सामने आई है कि मोबाइल को चार्ज करने में किसी दूसरी कंपनी के चार्जर का इस्तेमाल किया गया। मोबाइल में विस्फोट उसकी बैटरी के कारण होता है। किसी दूसरे चार्जर से चार्ज करने पर बैटरी गर्म होकर ब्लास्ट कर जाती है। अगर बैटरी को नुकसान पहुंचता है तो उसकी वजह से भी शॉर्ट सर्किट हो जाता है। एक समान चार्जर आने से यह समस्या नहीं होगी। इससे मोबाइल में आग और ब्लास्ट की घटना रोकने में मदद मिलेगी। 

Latest Business News