1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अमेजन 29 दिसंबर को भारत में बंद करेगी एक और मशहूर सर्विस, दो दिनों में ग्राहकों को दूसरा बड़ा झटका

अमेजन 29 दिसंबर को भारत में बंद करेगी एक और मशहूर सर्विस, दो दिनों में ग्राहकों को दूसरा बड़ा झटका

भारी घाटे से गुजर रही अमेजन भारत में एक के बाद एक कारोबार पर ताला लगा रही है। एक दिन पहले ही कंपनी ने अपनी एडटेक सर्विस को बंद किया था, वहीं अब अपनी डिलीवरी सर्विस को भी बंद कर रही है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 26, 2022 18:46 IST
Amazon Food Service- India TV Paisa
Photo:FILE Amazon Food Service

दुनिया की सबसे बड़ी ईकॉमर्स कंपनी अमेजन के साथ कुछ भी अच्छा नहीं चल रहा है। पिछले सप्ताह वैश्विक स्तर पर 10000 कर्मचारियों को निकालने के बाद अब अमेजन भारत में अपने कई कारोबार बंद कर रहा है। कल ही कंपनी ने भारत में अपने एडटेक बिजनेस को बंद करने की घोषणा की थी। वहीं अब कंपनी ने अपनी फूड डिलीवरी सर्विस को बंद करने का फैसला किया है। 

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के अनुसार अमेजन ने अपने रेस्टोरेंट्स पार्टनर्स को सर्विस बंद होने की जानकारी दी है। कंपनी ने रेस्टोरेंट से कहा है कि 29 दिसंबर से अमेजन अपनी फूड डिलीवरी सर्विस को बंद कर देगा। बता दें कि कोरोना लॉकडाउन के दौरान मई 2020 को अमेजन ने अपनी फूड डिलीवरी सर्विस को शुरू किया था।

रेस्टोरेंट्स के पास आए ईमेल 

अमेजन बीते ढाई साल से भारत के विभिन्न शहरों में अपनी फूड डिलीवरी सर्विस चला रहा था। इस बीच शुक्रवार को अमेजन ने अपने रेस्टोरेंट्स पार्टनर्स को एक ईमेल भेज कर कारोबार समेटने की जानकारी दी है। अमेजन ने इस मेल में कहा, '29 दिसंबर के बाद अब आपको अमेजन फूड के जरिए ग्राहकों से ऑर्डर नहीं मिलेंगे। हालांकि, आपको आखिरी तारीख से पहले तक ऑर्डर मिलते रहेंगे और हम उम्मीद करते हैं कि आप उन ऑर्डर्स को पूरा करते रहेंगे।'

रेस्टोरेंट के पास 31 जनवरी तक होगा एक्सेस

अमेजन भले ही 29 दिसंबर से अपनी सर्विस को बंद कर रही है, लेकिन रेस्टोरेंट 31 जनवरी 2023 तक अमेजन के टूल्स और रिपोर्ट को प्राप्त कर सकेंगे। अमेजन ने रेस्टोरेंट्स पार्टनर्स से कहा है कि वो उनके पेमेंट्स और दूसरे अनुबंधों को पूरा जरूर करेगा। कंपनी किसी भी कंप्लायंस से जुड़ी समस्या के लिए 31 मार्च तक सपोर्ट देगी।

भारत में बंद होगी 'अमेजन एकेडमी' 

अमेरिकी दिग्गज कंपनी अमेजन इस समय अपने कई वर्टिकल के भारी घाटे से गुजर रही है। इस बीच अमेजन ने कहा है कि वह भारत में अपने ऑनलाइन लर्निंग वर्टिकल 'अमेजन एकेडमी' को बंद करने जा रही है। अमेजन ने पिछले ही साल 2021 की अमेजन एकेडमी की शुरुआत की थी। अमेजन अपने प्लेटफॉर्म पर IIT-JEE और NEET जैसे एंट्रेंस एग्जाम के लिए वर्चुअल कोचिंग और 'टेस्ट प्रिपरेशन' टूल्स प्रदान करता है।कंपनी अपनी अमेजन अकेडमी को अगस्त 2023 तक चरणबद्ध तरीके से बंद करेगी।

Latest Business News