Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. America समेत दुनिया की अर्थव्यवस्था कर रही गंभीर संकट का सामना: JP Morgan

America समेत दुनिया की अर्थव्यवस्था कर रही गंभीर संकट का सामना: JP Morgan

मौजूदा समय में दुनिया समेत अमेरिका की अर्थव्यवस्था गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रही है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: October 11, 2022 19:55 IST
 JP Morgan- India TV Paisa
Photo:FILE JP Morgan

Highlights

  • अमेरिका समेत पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था गंभीर संकट का सामना कर रही
  • मुद्रास्फीति, ब्याज दरों में तेज वृद्धि और यूक्रेन युद्ध संकट का प्रमुख कारण
  • वर्ष 2008 की वैश्विक आर्थिक मंदी की तुलना में यहां के उपभोक्ता बेहतर स्थिति में

निवेश बैंक जेपी मॉर्गन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेमी डिमोन ने चेताया है कि वर्तमान में अमेरिका समेत पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था गंभीर संकट का सामना कर रही है, यह अगले साल के मध्य तक आर्थिक मंदी का कारण बन सकता है। द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक डिमोन ने कहा कि इस समय जारी मुद्रास्फीति, ब्याज दरों में तेज वृद्धि और यूक्रेन युद्ध अर्थव्यवस्था में ब्याप्त संकट का प्रमुख कारण है। हालांकि डिमोन ने यह भी जोड़ा कि अमेरिका वास्तव में अब भी अच्छा कर रहा है। वर्ष 2008 की वैश्विक आर्थिक मंदी की तुलना में यहां के उपभोक्ता बेहतर स्थिति में हैं।

केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में पांच बार वृद्धि की

डिमोन ने कहा कि अमेरिका के फेडरल रिजर्व ने अर्थव्यवस्था में व्याप्त संकट के समाधान के लिए बहुत लंबा इंतजार किया और इसके हल के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाया। इसका परिणाम रहा कि पिछले 18 माह में मुद्रास्फीति 40 साल में सबसे अधिक हो गई। उन्होंने कहा कि सेंट्रल बैंक, जिसने इस साल ब्याज दरों में पांच बार वृद्धि की, यह व्याप्त संकट का स्पष्ट संकेत है। गार्जियन के मुताबिक डिमोन ने कहा कि अब हम सब उम्मीद करते हैं कि वह (फेडरल बैंक के चेयरमैन जिरोम पावेल) जहां तक संभव हो, अर्थव्यवस्था की गिरती साख को रोकने में सफल हों।

एसएंडपी 500 में 20 प्रतिशत की और गिरावट की आशंका

लेकिन बैंक के प्रमुख ने कहा कि बाजार की अस्थिर स्थिति पटरी से उतरी अर्थव्यवस्था एक साथ टकरा सकते हैं। द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक डिमोन ने कहा कि बेंचमार्क एसएंडपी 500 आसानी से 20 प्रतिशत और गिर सकता है। 20 प्रतिशत की अगली गिरावट पहले की अपेक्षा अधिक तकलीफदेह होगी। यह पहली बार नहीं है कि डिमोन ने तेजी से गिरती अर्थव्यवस्था के संबंध में चेताया हो, इसके पहले जून में उन्होंने आर्थिक तबाही के बारे में बैंक को तैयारी करने को कहा था।

अमेरिकी अर्थव्यवस्था उठापटक के दौर से गुजर रही

उन्होंने यह भी जोड़ा कि जेपी मॉर्गन खुद संकट को लेकर खुद को तैयार कर रहा है और अपने बैलेंसशीट के साथ बहुत सतर्क होकर आगे बढ़ रहे हैं। आगामी आर्थिक संकट के संबंध में अनुमान व्यक्त करने वाले डीमोन अकेले नहीं हैं, सप्ताह भर पहले जर्मन फाइनेंशियल सर्विसेज एलाएंज एसई के मुख्य आर्थिक सलाहकार मोहम्मद एल-इरेन ने भी कहा कि बेहतर मंजिल तक पहुंचने के लिए अमेरिकी अर्थव्यवस्था उठापटक के दौर से गुजर रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement