1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 1 अप्रैल से होने जा रहे हैं ये 6 अहम बदलाव, क्रिप्टो से कमाई पर टैक्स समेत दवाएं होंगी महंगी

1 अप्रैल से होने जा रहे हैं ये 6 अहम बदलाव, क्रिप्टो से कमाई पर टैक्स समेत दवाएं होंगी महंगी

इस बार जो अहम बदलाव होने जा रहे हैं उसमें क्रिप्टो से होने वाली कमाई पर 30 फीसदी टैक्स से लेकर वाहन और दवाएं महंगी हो जाएंगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 30, 2022 11:38 IST
1 april- India TV Paisa
Photo:FILE

1 april

Highlights

  • दोपहिया और बड़ी वाहन कंपनियों ने गाड़ियों के दाम में बढ़ोतरी का ऐलान किया है
  • करीब 800 आवश्यक दवाओं की कीमतों में 10.7 की बढ़ोतरी होने वाली है
  • वर्चुअल डिजिटल एसेट या क्रिप्टो पर 30% टैक्स देना होगा

नई दिल्ली। मार्च का महीना खत्म और अप्रैल का शुरू होने वाला है। इसके साथ ही 1 अप्रैल से नया फाइनेंशिय ईयर शुरू होगा और कई बदलाव एक साथ होंगे जो आपकी जेब पर बोझ बढ़ाएंगे। इस बार जो अहम बदलाव होने जा रहे हैं उसमें क्रिप्टो से होने वाली कमाई पर 30 फीसदी टैक्स से लेकर वाहन और दवाएं महंगी हो जाएंगी। तो आइए, जानते हैं कि अगले महीने की शुरुआत से कौन से 6 अहम बदलाव होने जा रहे हैं। 

1.  पीएफ में जमा रकम पर लगेगा टैक्स

1 अप्रैल से होने वाले बदलाव में सबसे अहम बदलाव है पीएफ खाते में जमा रकम पर टैक्स। इसकी घोषणा बजट में की गई थी। इसके तहत अगर आपने पीएफ खाते में 2.5 लाख रुपये से ऊपर योगदान किया है तो पीएफ खाते में जमा 2.5 लाख रुपये से अधिक राशि पर मिलने वाला ब्याज टैक्सेबल होगा। हालांकि, इससे कम रकम वाले को कोई टैक्स देने की जरूरत नहीं होगी। 

2. होम लोन पर 1.5 लाख की छूट खत्म

2019 के आम बजट में घर खरीदारों को होम लोन पर राहत देने के लिए आयकर कानून में धारा 80ईईए जोड़ा  गया था। इस धारा के तहत पहली बार घर खरीदने वालों को होम लोन के ब्याज भुगतान पर 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त टैक्स छूट दी गई थी। बजट 2022 में इस धारा को आगे नहीं बढ़ाया गया है। 

3. होम लोन पर सब्सिडी बंद 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन के ब्याज पर मिलने वाली छूट 31 मार्च 2022 को बंद हो रही है। इसके चलते एक अप्रैल से नए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी का प्रावधान खत्म हो जाएगी। अभी सब्सिडी के तहत 2.67 लाख रुपए मिलते हैं। हालांकि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्थानीय सरकारी एजेंसियों द्वारा स्वीकृत मकानों पर डायरेक्ट बेनीफिट की स्कीम जारी रहेगी। 

4. क्रिप्टो कमाई पर 30% टैक्स

आम बजट 2022 में सभी वर्चुअल डिजिटल एसेट या क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली कमाई पर टैक्स लगाने की घोषणा की गई थी। 1 अप्रैल ये यह लागू हो रहा है। इसके तहत क्रिप्टो से होने वाली कमाई पर 30% की दर से टैक्स लगेगा। 

5. जरूरी दवाएं महंगी हो जाएंगी

1 अप्रैल से जरूरी करीब 800 आवश्यक दवाओं की कीमतों में 10.7 फीसदी की बढ़ोतरी होने वाली है। इनमें पैरासिटामॉल भी शामिल है। राष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारक प्राधिकरण (एनपीपीए) ने इन दवाओं के थोक मूल्य सूचकांक में बदलाव को अपनी मंजूरी दे दी है।

6. वाहन कंपनियां बढ़ाएंगी दाम

दोपहिया वाहन कंपनी हीरोमोटो समेत टाटा, मर्सिडीज, टोयटा आदि ने अपनी गाड़ियों की कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। टाटा मोटर्स वाणिज्यिक वाहनों की कीमतें 2.5 फीसदी तक बढ़ाएगी। मर्सिडीज बेंज वाहनों की कीमत तीन फीसदी तक बढ़ाएगी। टोयोटा कीमतों को चार फीसदी तक बढ़ाने का ऐलान कर चुकी है। वहीं, बीएमडब्ल्यू कीमतों में 3.5 की बढ़ोतरी करेगी। 

Write a comment
erussia-ukraine-news