Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. महंगाई से मिलेगी राहत, सरकार 29रु प्रति किलो पर बेचेगी 'भारत चावल',जानें कहां से खरीदें

महंगाई से मिलेगी राहत, सरकार 29रु प्रति किलो पर बेचेगी 'भारत चावल',जानें कहां से खरीदें

Bharat Chawal: सरकार की ओर से आम जनता को राहत देने के लिए भारत चावल की बिक्री की जाएगी। इसे 29 रुपये प्रति किलो पर बेचा जाएगा।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: February 02, 2024 17:20 IST
bhrat rice- India TV Paisa
Photo:CANVA भारत चावल की बिक्री अगले सप्ताह से शुरू होगी

सरकार की ओर से आम जनता को महंगाई से राहत देने के लिए काफी सारे प्रयास किए जा रहे हैं। अब सरकार द्वारा ‘भारत चावल’ लॉन्च किया गया है और ये 29 रुपये प्रति किलो पर आम जनता को बेचा जाएगा। इसकी बिक्री अगले सप्ताह से खुदरा बाजार में शुरू हो जाएगी। साथ ही व्यापारियों को चावल के भंडारण का खुलासा करने का निर्देश दिया गया है। सरकार ने कीमतों को नियंत्रित करने के अपने प्रयासों के तहत ये कदम उठाए हैं। 

चावल की कीमतों में आई तेजी

इस दौरान केंद्रीय खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने कहा कि विभिन्न किस्मों के निर्यात पर पाबंदियों के बावजूद पिछले एक साल में चावल की खुदरा और थोक कीमतों में करीब 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि कीमतों को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने दो सहकारी समितियों भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नाफेड) और भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ (एनसीसीएफ) के साथ-साथ केन्द्रीय भंडार के जरिए खुदरा बाजार में रियायत वाले ‘भारत चावल’ को 29 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचने का फैसला किया है। ई-वाणिज्य मंच भी ‘भारत राइस’ बेचेंगे। 

कहां से खरीद सकते हैं भारत चावल 

जानकारी के अनुसार, भारत चावल को नाफेड, एनसीसीएफ और केंद्रीय भंडार के रिटेल आउटलेट्स और मोबाइल वैन के माध्यम से बेचा जाएगा। भविष्य में ये रिटेल चेन और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर भी उपलब्ध होगा। सरकार इसे मोबाइल वैन के माध्यम से भी बेचेगी। 

5 और 10 किलोग्राम के पैकेट में बिकेगा भारत चावल

चोपड़ा आगे कहा कि अगले सप्ताह से ‘भारत राइस’ के पांच किलोग्राम और 10 किलोग्राम के ‘पैकेट’ उपलब्ध होंगे। पहले चरण में सरकार ने खुदरा बाजार में बिक्री के लिए पांच लाख टन चावल आवंटित किया है। सरकार पहले से ही ‘भारत आटा’ 27.50 रुपये प्रति किलोग्राम और ‘भारत दाल’ (चना) 60 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेच रही है। बाजार में फैली अफवाहों को दूर करने की कोशिश करते हुए चोपड़ा ने कहा कि सरकार की चावल निर्यात पर पाबंदियां जल्द हटाने की कोई योजना नहीं है। कीमत कम होने तक पाबंदियां जारी रहेंगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement