Wednesday, February 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. झारखंडवासियों के लिए खुशखबरी, बोकारो एयरपोर्ट से फ्लाइट शुरू होने की आ गई तारीख, इन एयरलाइन को है परमिशन

झारखंडवासियों के लिए खुशखबरी, बोकारो एयरपोर्ट से फ्लाइट शुरू होने की आ गई तारीख, इन एयरलाइन को है परमिशन

रांची, देवघर और जमशेदपुर के बाद यह राज्य का चौथा एयरपोर्ट है, जहां से कॉमर्शियल घरेलू उड़ानें शुरू की जाएगी। बोकारो स्थित एयरपोर्ट को सेल ने डेवलप किया है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 05, 2023 20:25 IST
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इस एयरपोर्ट से ऑपरेशन शुरू करने की स्वीकृति दे दी है।- India TV Paisa
Photo:IANS नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इस एयरपोर्ट से ऑपरेशन शुरू करने की स्वीकृति दे दी है।

झारखंड के निवासियों के लिए एक खुशखबरी है। राज्य का चौथा बोकारो एयरपोर्ट अपना ऑपरेशन शुरू करने जा रहा है। यहां से कॉमर्शियल फ्लाइट्स आगामी 28 फरवरी 2024 से उड़ान भरने लगेंगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इस एयरपोर्ट से ऑपरेशन शुरू करने की स्वीकृति दे दी है। IANS की खबर के मुताबिक, यह जानकारी बोकारो के भाजपा विधायक बिरंची नारायण ने दी। रांची, देवघर और जमशेदपुर के बाद यह राज्य का चौथा एयरपोर्ट है, जहां से कॉमर्शियल घरेलू उड़ानें शुरू की जाएगी। इस एयरपोर्ट से फ्लाइट ऑपरेशन के लिए दो कंपनियां एलाइंस एयर और फ्लाई वीक को परमिशन दी गई है।

जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई हैं

खबर के मुताबिक, भारत सरकार की योजना ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत इस एयरपोर्ट से रेगुलर एयर कनेक्टिविटी की मंजूरी पहले ही दे दी गई थी, लेकिन कई तरह की तकनीकी औपचारिकताओं के चलते इसमें देरी हो रही थी। बोकारो स्थित एयरपोर्ट को सेल ने डेवलप किया है, लेकिन यहां से फिलहाल कोई कॉमर्शियल फ्लाइट्स नहीं हैं। खबर के मुताबिक, यहां सेल ने कॉमर्शियल उड़ानों के लिए तमाम जरूरी  सुविधाएं उपलब्ध करा दी हैं। यहां एटीसी टावर, रनवे, फायर फीट, पैसेंजर लॉबी, मेन गेट सहित दूसरी संरचनाओं का काम पूरा हो चुका है।

विशेष वाहन रैपिड इंटरवेंशन व्हीकल पहुंचा

बोकारो एयरपोर्ट से विमान सेवा शुरू करने के लिए एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया का एमओयू जनवरी में दोबारा हुआ था। इसके बाद से ही लाइसेंस की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। लेकिन, पेड़ों की कटाई नहीं होने के कारण प्रक्रिया धीमी हो गई थी। बोकारो एयरपोर्ट पर सोमवार को फायर ब्रिगेड का विशेष वाहन रैपिड इंटरवेंशन व्हीकल पहुंचा था। इस वाहन को एयरपोर्ट में खासकर स्थापित किया जाता है, ताकि आग लगने जैसी बड़ी दुर्घटना को रोका जा सके। एयरपोर्ट के लिए अग्निशमन विभाग के 16 प्रशिक्षित कर्मी भी पहुंचे। एयरपोर्ट के अगल-बगल में चल रहे अवैध बूचड़खाने को हटाने का काम बाकी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement