Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Budget 2024 : आज 11 बजे पेश होगा बजट, जानिए कहां देख सकते हैं लाइव?

Budget 2024 Live : आज 11 बजे पेश होगा बजट, जानिए कहां देख सकते हैं लाइव?

Budget 2024: बजट एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किया जाएगा। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का छठवां बजट होगा।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: February 01, 2024 10:55 IST
budget- India TV Paisa
Photo:रॉयटर्स बजट एक फरवरी को पेश होगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से एक फरवरी को संसद में बजट पेश किया जाएगा। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का ये छठवां बजट होगा। इस वर्ष चुनाव होने के कारण आने वाला वजह अंतरिम होगा। अंतरिम बजट होने के बाद भी इससे काफी उम्मीद की जा रही है। बजट में सरकार द्वारा आम जनता के हितों से जुड़े ऐलान पर सभी की निगाहें होंगी। बता दें, जिस वर्ष भी चुनाव होते हैं। उस साल की सरकार द्वारा अंतरिम बजट पेश किया जाता है। चुनाव के बाद नई सरकार द्वारा पूर्ण बजट पेश किया जाता है, जिसे आम बजट भी कहते हैं। 

कब पेश होगा बजट? 

वित्त वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट गुरुवार (1 फरवरी) को लोकसभा में सुबह 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किया जाएगा। लोकसभा में बजट पेश होने के बाद सरकार इसे पास करती है। फिर राज्यसभा में भी इसे सरकार द्वारा पास कराया जाता है।  अंतरिम बजट सरकार की प्राप्तियों और खर्च का लेखा जोखा होता है, जिसमें चल रही योजनाओं के लिए भी बजट निर्धारित किया जाता है।

इंडिया टीवी पर यहां लाइव देखें बजट :

https://www.indiatv.in/livetv

 

कहां देख सकते हैं लाइव? 

सरकार द्वारा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण की लाइव स्ट्रीमिंग संसद टीवी और डीडी न्यूज के चैनल पर की जाएगी। इसके साथ ही प्रेस इन्फॉरमेशन ब्यूरो (पीआईबी) की वेबसाइट पर लाइब पढ़ और  यूट्यूब चैनल पर लाइव देख सकते हैं। 

इसके अलावा इंडिया टीवी पर भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण का प्रसारण किया जाएगा। साथ ही इंडिया टीवी की वेबसाइट पर आकर आप बजट लाइव पढ़ सकते हैं। 

कहां मिलेगा बजट दस्तावेज?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का भाषण समाप्त होने के बाद यूनियन बजट मोबाइल ऐप पर जाकर आसानी से बजट दस्तावेज को डाउनलोड कर सकते हैं। ये ऐप आसानी से गूगल प्ले और एपल प्ले स्टोर पर मौजूद है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement