Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चिप बनाने वाली अमेरिकी कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी करेगी भारत में बड़ा निवेश, PM मोदी के साथ बैठक में CEO का ऐलान

चिप बनाने वाली अमेरिकी कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी करेगी भारत में बड़ा निवेश, PM मोदी के साथ बैठक में CEO का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जनरल इलेक्ट्रिक (जीई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) लॉरेंस कल्प को भारत के विमानन और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में बड़ी भूमिका निभाने के लिए आमंत्रित किया।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Alok Kumar Updated on: June 22, 2023 12:25 IST
पीएम मोदी और एप्लाइड मटेरियल्स के सीईओ गैरी डिकर्सन- India TV Paisa
Photo:FILE पीएम मोदी और एप्लाइड मटेरियल्स के सीईओ गैरी डिकर्सन

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी आधिकारिक राजकीय यात्रा पर हैं। इस दौरान एक के बाद अमेरिकी उद्योगपति और कंपनी की सीईओ से मिल रहे हैं। टेस्ला और ट्विटर के सीईओ एलन मस्क समेत कई दूसरी कंपनी की सीईओ से मिलने के बाद मोदी ने अमेरिका की बड़ी चिप बनाने वाली कंपनी माइक्रोन टेक्नोलॉजी सीईओ संजय मेहरोत्रा ​​ने से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए माइक्रोन टेक्नोलॉजी को आमंत्रित किया है।’’ माइक्रोन टेक्नोलॉजी के सीईओ संजय मेहरोत्रा ​​ने मोदी के साथ बैठक के बाद कहा, ‘‘हम भारत में बड़े अवसरों की उम्मीद करते हैं। माइक्रोन मेमोरी और स्टोरेज में वैश्विक स्तर पर अग्रणी कंपनी है। हम सभी बाजारों में मेमोरी और स्टोरेज के आपूर्तिकर्ता हैं।’’ प्रधानमंत्री के साथ अपनी मुलाकात के बाद डिकर्सन ने कहा कि यह भारत के लिए अविश्वसनीय वृद्धि का समय है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम जबर्दस्त सफलता हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री और भारत के सभी लोगों के साथ मिलकर काम करने को लेकर बहुत उत्सुक हैं।’’ इसके बाद एप्लाइड मटेरियल्स के प्रेसिडेंट और सीईओ गैरी डिकर्सन से मुलाकात की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद डिकर्सन ने भारत में इनोवेशन सेंटर खोलने का ऐलान किया। इससे भारत में चिप बनाने का रास्ता साफ होगा। साथ ही चीन समेत दूसरे देशों पर निर्भरता खत्म होगी। मोदी से मुलाकात के बाद डिकर्सन ने कहा कि यह भारत का समय है। उन्होंने कहा कि हम जल्द ही भारत में एक इनोवेशन सेंटर की घोषणा करेंगे जो उपकरणों में नवाचार पर ध्यान केंद्रित करेगा। हमें पूरा विश्वास है कि भारत के साथ मिलकर काम करके हम जबरदस्त सफलता हासिल कर सकते हैं।

भारत के पास असाधारण प्रतिभा

उन्होंने आगे कहा कि हम स्वीकार करते हैं कि भारत एक विश्वसनीय भागीदार है। भारत के पास मौजूद समय में असाधारण प्रतिभा है, जिसकी दुनिया भर के कई देशों ने सराहना की है। उन्होंने कहा, "यह भारत के लिए अविश्वसनीय विकास का समय है। आपको बता दें कि हाल ही में अमेरिका ने भारत-यूएसए 5वीं वाणिज्यिक वार्ता 2023 के दौरान सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करने पर एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। गैरी डिकर्सन की यह घोषणा उस दिशा में बढ़ता हुआ एक और कदम है। 

जीई को ग्रीन एनर्जी में निवेश का आमंत्रण मिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जनरल इलेक्ट्रिक (जीई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) लॉरेंस कल्प को भारत के विमानन और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में बड़ी भूमिका निभाने के लिए आमंत्रित किया। राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ मोदी की द्विपक्षीय वार्ता से पहले हुई चर्चा में, प्रधान मंत्री ने भारत में विनिर्माण के लिए दीर्घकालिक प्रतिबद्धता के लिए जीई की सराहना की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनरल इलेक्ट्रिक के सीईओ एच. लॉरेंस कल्प, जूनियर के साथ बैठक के बाद भारत में विनिर्माण की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता के लिए जीई की सराहना की। साथ ही भारत में जीई के अधिक से अधिक प्रौद्योगिकी सहयोग का आह्वान किया। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट में कहा, प्रधानमंत्री ने जीई को भारत के विमानन और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में बड़ी भूमिका निभाने के लिए आमंत्रित किया है।

चिप मार्के64 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद

वर्ष 2021 में भारतीय सेमीकंडक्टर बाजार का मूल्य 27.2 अरब डॉलर था और सालाना 19 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 2026 तक इसके 64 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। सेमीकंडक्टर इकाइयां स्थापित करना एक ऊंची विशेषज्ञता वाला जटिल और महंगा काम है। प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क से वॉशिंगटन पहुंचे हैं। न्यूयॉर्क में उन्होंने नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम का नेतृत्व किया। इस कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी, राजनयिक और दिग्गज हस्तियां शामिल हुईं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement