Wednesday, February 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Coal India: क्या आपके पास है कोल इंडिया का शेयर? सीधे खाते में आने जा रहे इतने पैसे

Coal India: क्या आपके पास है कोल इंडिया का शेयर? सीधे खाते में आने जा रहे इतने पैसे

Coal India की ओर से 5.25 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंड का ऐलान किया गया है। शेयर में आज 5 प्रतिशत की तेजी देखने को मिल रही है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: February 13, 2024 12:34 IST
कोल इंडिया- India TV Paisa
Photo:FILE कोल इंडिया

देश की सबसे बड़ी सरकारी कोयला कंपनी कोल इंडिया की ओर से दिसंबर तिमाही के नतीजे जारी किए गए हैं। तीसरी तिमाही में कंपनी के मुनाफे में 17.8 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया है। इस वजह से कंपनी का मुनाफा बढ़कर 9,093.69 करोड़ रुपये हो गया है, जो कि पिछले साल की समान तिमाही में 7,719 करोड़ रुपये था। 

कोल इंडिया की ओर से शेयर बाजार को जानकारी दी गई कि तीसरी तिमाही में कंपनी ने उच्चतम मुनाफा दर्ज किया है। दिसंबर तिमाही में कंपनी की आय 38,357 करोड़ रुपये रही थी, जो कि एक वर्ष पहले समान अवधि में 36,754 करोड़ रुपये पर थी।  

2023-24 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान ईंधन आपूर्ति समझौते (एफएसए) के माध्यम से कोल इंडिया की कोयले की कुल आपूर्ति 172.3 मिलियन टन (एमटी) थी और एफएसए बिक्री से प्रति टन औसत प्राप्ति 1,531.98 रुपये प्रति टन थी। कंपनी द्वारा बताया गया कि कोल इंडिया का कोयला प्रोडक्शन 199 मैट्रिक टन का रहा है, जो कि एक वर्ष पहले 180 मैट्रिक टन का था। 

कंपनी ने किया डिविडेंड का ऐलान 

कोल इंडिया की ओर से बताया गया कि बोर्ड की ओर से दूसरे 5.25 अंतरिम डिविडेंड का ऐलान किया गया है। ऐसे में जिन भी निवेशकों के खाते में कोल इंडिया के शेयर होंगे। उन्हें बैंक खाते सीधे 5.25 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड कंपनी की ओर से दिया जाएगा। 

कोल इंडिया का शेयर

कोल इंडिया के शेयर में मंगलवार के कारोबारी सत्र में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। शेयर 5 प्रतिशत की तेजी के साथ 455 रुपये प्रति शेयर के भाव पर कारोबार कर रहा है। पिछले एक महीने में कोल इंडिया के शेयर में 18.30 प्रतिशत की तेजी हुई है। वहीं, एक वर्ष में शेयर 113.47 प्रतिशत का रिटर्न दे चुका है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement