Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जल्द मिलेगी दिल्लीवासियों को साफ हवा, Assocham के नेतृत्व में होने जा रहा यह काम

जल्द मिलेगी दिल्लीवासियों को साफ हवा, Assocham के नेतृत्व में होने जा रहा यह काम

Delhi AQI: दिल्ली के प्रत्येक नागरिक को प्रभावित करने वाले मुद्दे को हल करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार को एक साथ लाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: April 07, 2023 12:32 IST
Assocham - India TV Paisa
Photo:FILE Assocham

Assocham Delhi News: एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) ने दिल्ली के प्रदूषण के मुद्दे को हल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। एसोचैम के नए अध्यक्ष अजय सिंह ने दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को राजधानी की प्रदूषण समस्या से निपटने के समाधानों पर चर्चा करने के लिए एक साझा मंच पर आमंत्रित किया है। सिंह ने शहरों द्वारा सामना किए जाने वाले मुद्दों को हल करने में सहायता करने की एसोचैम की इच्छा पर बल दिया। सिंह जो स्पाइसजेट लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक भी हैं, उन्होंने कहा कि भारत की राजधानी की एक समृद्ध विरासत और सांस्कृतिक विरासत है, लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इसे दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर के रूप में जाना जाता है। बता दें कि व्यापार मंडल एसोचैम ने गुरुवार को कहा कि आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने वैश्विक वित्तीय बाजारों और भू-राजनीतिक घटनाओं में उच्च स्तर की अस्थिरता के मद्देनजर रेपो दर में बढ़ोतरी को रोकने के लिए एक विवेकपूर्ण रुख अपनाया है। इसने बेंचमार्क रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर बनाए रखने के आरबीआई के फैसले का स्वागत किया है।

जारी रहेगा प्रयास

एसोचैम की पहल पर प्रकाश डालते हुए सिंह ने कहा कि दिल्ली के प्रत्येक नागरिक को प्रभावित करने वाले मुद्दे को हल करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार को एक साथ लाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। हम स्वीकार करते हैं कि समस्या जटिल है और इसे रातोंरात हल नहीं किया जा सकता है। हालांकि, हितधारकों के बीच संवाद शुरू करने की जरूरत है और एसोचैम दिल्ली के नागरिकों की ओर से एक जिम्मेदार मंच प्रदान करेगा। एसोचैम के इस कदम को केंद्र और राज्य सरकार के बीच सहयोग की दिशा में एक अभिनव कदम के रूप में सराहा जा सकता है। यह उम्मीद की जाती है कि बातचीत के परिणामस्वरूप दिल्ली की प्रदूषण समस्या से निपटने के लिए दीर्घकालिक समाधान निकलेगा। जबकि केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा किए गए उपायों ने दिल्ली की जहरीली हवा से संबंधित कई प्रमुख मुद्दों को हल करने की मांग की है। चुनौती जटिल है और इसके लिए निरंतर प्रयास किए जाएंगे। 

हवा की गुणवत्ता लगातार हो रही खराब

दिल्ली में वायु प्रदूषण के परिणाम विनाशकारी हैं, जिनका पर्यावरण, मानव स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब है। पार्टिकुलेट मैटर की सघनता खतरनाक स्तर तक पहुंच गई है। हवा में कण, विशेष रूप से PM2.5, इतने छोटे होते हैं कि वे आसानी से मानव श्वसन तंत्र में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इनमें श्वसन रोग, हृदय संबंधी समस्याएं और समय से पहले मौत भी शामिल हैं। वायु प्रदूषण के स्वास्थ्य प्रभाव विशेष रूप से कमजोर आबादी जैसे बच्चों, बुजुर्गों और पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों के लिए विनाशकारी हैं। वाहन निकास, भारी उद्योग, लघु उद्योग, वाहनों की आवाजाही और निर्माण गतिविधियों के कारण सड़कों पर निलंबित धूल, खुले में कचरा जलाना, खाना पकाने, रोशनी और हीटिंग के लिए ईंधन का दहन, और डीजल जनरेटर सेट के माध्यम से इन-सीटू बिजली उत्पादन हैं। कुछ प्राथमिक योगदानकर्ता। इसके अतिरिक्त, फसल के मौसम के दौरान धूल भरी आंधियों, जंगल की आग और खुले खेत में लगने वाली आग से होने वाले मौसमी उत्सर्जन ने समस्या को और बढ़ा दिया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement