Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए SpaceX से लिया था 1 अरब डॉलर लोन!

एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए SpaceX से लिया था 1 अरब डॉलर लोन!

ट्विटर को खरीदने में भी काफी हाई-वोल्टेज ड्रामा कई महीनों तक चला था। बैंकों और करीबी लोगों से पैसा जुटाने के बाद मस्क ने आखिरकार अक्टूबर में इसे खरीद लिया।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman
Updated on: September 06, 2023 15:36 IST
ELON MUSK- India TV Paisa
Photo:FILE एलन मस्क

दुनिया के जाने-माने अरबपति और टेस्ला प्रमुख एलन मस्क ने अपनी स्पेस कंपनी स्पेसएक्स से 1 अरब डॉलर का कर्ज लिया था। माना जा रहा है कि जब मस्क ने यह कर्ज लिया था, उसी महीने मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण भी किया था। कथित तौर पर पिछले साल अक्टूबर में यह कर्ज लिया था। बता दें कि 44 अरब डॉलर चुकाकर मस्क ने ट्विटर (अब एक्स) को खरीदा था। आईएएनएस की खबर के मुताबिक, वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि रॉकेट निर्माता ने पिछले कुछ सालों में कई मौकों पर एग्जीक्यूटिव मनी उधार दिया है।

ट्विटर में मस्क की हिस्सेदारी

खबर के मुताबिक, हालांकि न तो स्पेसएक्स और न ही एक्स (पूर्व में ट्विटर) ने रिपोर्ट पर तुरंत कोई रिएक्शन दिया है. ट्विटर ने पिछले साल अप्रैल में पहली बार अनाउंस किया था कि उसने मस्क के पूर्ण स्वामित्व वाली यूनिट द्वारा करीब 44 बिलियन डॉलर के ट्रांजैक्शन में 54.20 डॉलर प्रति शेयर नकद के अधिग्रहण के लिए एक निश्चित समझौता किया है। खरीद मूल्य 1 अप्रैल, 2022 को ट्विटर के समापन स्टॉक मूल्य के 38 प्रतिशत प्रीमियम को दर्शाता है, जो मस्क द्वारा ट्विटर में अपनी करीब 9 प्रतिशत हिस्सेदारी का खुलासा करने से पहले आखिरी कारोबारी दिन था।

खुद 27 बिलियन डॉलर कैश पेमेंट किया

ट्विटर को खरीदने में भी काफी हाई-वोल्टेज ड्रामा कई महीनों तक चला था। बैंकों और करीबी लोगों से पैसा जुटाने के बाद मस्क ने आखिरकार अक्टूबर में इसे खरीद लिया। टेस्ला के सीईओ ने उधार लेने की प्लानिंग छोड़ दी और ज्यादा कैश का योगदान दिया। यहां बता दूं, आखिर में, मस्क ने टेस्ला में दो फेज में लगभग 15.5 बिलियन डॉलर मूल्य के शेयर बेच दिए। एलन मस्क ने पर्सनली  27 बिलियन डॉलर से थोड़ा ज्यादा कैश पेमेंट कर दिया।

करार के हिस्से के तौर पर, ओरेकल को-फाउंडर लैरी एलिसन ने निवेश संगठनों और दूसरे बड़े फंडों से 5.2 बिलियन डॉलर के अलावा 1 बिलियन डॉलर का चेक दिया। कतर निवेश प्राधिकरण, जो कतर के सॉवरेन वेल्थ फंड, कतर होल्डिंग को कंट्रोल करता है, ने भी योगदान दिया। शेष धनराशि का लगभग 13 बिलियन डॉलर बैंक लोन के तौर पर सुरक्षित है, जिसमें मॉर्गन स्टेनली, बैंक ऑफ अमेरिका और दूसरी कंपनियां शामिल हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement