Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब धड़ल्ले से कीजिए इलेक्ट्रिक कार से लॉन्ग ड्राइव, CESL देश के 16 हाइवे और एक्सप्रेसवे पर लगाएगी चार्जिंग स्टेशन

EV Charging: अब Yamuna Expressway पर धड़ल्ले से कीजिए EV से लॉन्ग ड्राइव, CESL देश के 16 हाइवे पर लगाएगी चार्जिंग स्टेशन

EV Charging: कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) ने आज घोषणा की है कि देश में 16 राजमार्गों और एक्सप्रेसवे समेत 10,275 किलोमीटर के क्षेत्र में बिजली चालित वाहनों के लिए 810 चार्जिंग स्टेशन लगाएगी।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: July 28, 2022 16:58 IST
charging Stations- India TV Paisa
Photo:FILE charging Stations

Highlights

  • देश में 16 राजमार्गों और एक्सप्रेसवे समेत 10,275 किलोमीटर के क्षेत्र में लगेंगे चार्जिंग स्टेशन
  • इन राजमार्गों और एक्सप्रेसवे पर 810 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे
  • अगले छह से आठ महीने में ये चार्जिंग स्टेशन बन कर तैयार हो जाएंगे

EV Charging: क्या आप भी चार्जिंग स्टेशन न होने के कारण इलेक्ट्रिक कार नहीं खरीद रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है।  अब देश के 16 प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए खास चार्जिंग स्टेशनों का जाल बिछाने की तैयारी हो रही है। इसके तहत निश्चित दूरी पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। ये चार्जिंग स्टेशन पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के माध्यम से तैयार किए जाएंगे।

देश भर में लगेंगे 80 चार्जिंग स्टेशन 

कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) ने आज घोषणा की है कि देश में 16 राजमार्गों और एक्सप्रेसवे समेत 10,275 किलोमीटर के क्षेत्र में बिजली चालित वाहनों के लिए 810 चार्जिंग स्टेशन लगाएगी। सीईएसएल बिजली मंत्रालय के तहत एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी है। 

इन हाइवे और एक्सप्रेस वे पर लगेंगे चार्जिंग स्टेशन 

  • मुंबई-पुणे राजमार्ग
  • अहमदाबाद-वडोदरा राजमार्ग
  • दिल्ली-आगरा यमुना एक्सप्रेसवे
  • ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे
  • हैदराबाद ओआरआर एक्सप्रेसवे
  • आगरा-नागपुर राजमार्ग 

6 महीने में स्थापित होंगे स्टेशन 

सीईएसएल ये चार्जिंग स्टेशन सेवा खरीद मॉडल के जरिए बना रही है। सार्वजनिक-निजी साझेदारी मॉडल के तहत सीईएसएल जिन कंपनियों के साथ साझेदारी करेगी, वे इन चार्जिंग स्टेशनों में निवेश करेंगी और उनका संचालन भी करेंगी। अगले छह से आठ महीने में ये चार्जिंग स्टेशन बन कर तैयार हो जाएंगे। 

सभी प्रकार के वाहनों को मिलेगी चार्जिंग सुविधा 

पूरे देश में ई हाईवे के नेटवर्क को बढ़ावा देने और स्थापित करने के लिए भारी उद्योग मंत्रालय की फेम 2 योजना एक हिस्सा राजमार्गों पर चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर लगाने के लिए प्रयोग में लाया जा रहा है। इन इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों को आज सड़कों पर चलने वाले निजी और सार्वजनिक दोनों वाहनों के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। मान लीजिए आपके पास हुंडई कोना, टाटा नेक्सॉन ईवी, एमजी जेडएस ईवी जैसी ईवी कार हो या फिर ई.बस हो, सभी वाहन एक ही स्टेशन पर चार्ज किए जा सकते हैं। तेजी से डीसी कनेक्टर प्रदान करते हुए, सीईएसएल 50 किलोवाट क्षमता के 590 चार्जर और 100 किलोवाट क्षमता के 220 चार्जर स्थापित करेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement