Sunday, April 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. IPO में अलॉटमेंट मिलने के लिए रिटेल निवेशकों ने निकाला नया तरीका, आप भी उठा सकते हैं फायदा

IPO में अलॉटमेंट मिलने के लिए रिटेल निवेशकों ने निकाला नया तरीका, आप भी उठा सकते हैं फायदा

IPO में अलॉटमेंट पाने के लिए निवेशकों की ओर से एचयूएफ के लिए आवेदन किया जा रहा है। एचयूएफ का पूरा नाम हिंदु अनडिवाइडेड फैमिली है। इसका अपना पैन भी होता है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: February 20, 2024 8:04 IST
IPO- India TV Paisa
Photo:FILE IPO

How to increase IPO Allotment: भारतीय शेयर बाजार में आईपीओ बूम बना हुआ है। एक के बाद एक कई कंपनियां आईपीओ लेकर आ रही है और उनमें से कई कंपनियां बंपर प्रीमियम के साथ लिस्ट हो रही है। इसने बड़ी संख्या में रिटेल निवेशकों को आईपीओ में निवेश करने के लिए आकर्षित किया है, लेकिन ज्यादातर आईपीओ ओवरसब्सक्राइब होने के चलते बहुत कम लोगों को भी अलॉटमेंट मिल पाता है। ऐसे में रिटेल निवेशकों ने अलॉटमेंट की संभावना बढ़ाने के लिए एक नया तरीका निकाला है आइए जानते हैं। 

HUF के लिए आवेदन कर रहे निवेशक? 

मनीकंट्रोल ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि काफी सारे लोग आईपीओ में अपनी अलॉटमेंट की संभावना बढ़ाने के लिए एचयूएफ बना रहे हैं। इससे एक तरफ अतिरिक्त आवेदन होने के कारण आपके आईपीओ का अलॉटमेंट आने की संभावना बढ़ जाती है और दूसरी तरफ टैक्स भी बचाने में आप सफल हो जाते हैं। 

क्या होता है HUF? 

एचयूएफ का पूरा नाम हिंदु अनडिवाइडेड फैमिली है। इनकम टैक्स एक्ट के अंतर्गत एचयूएफ को एक अलग व्यक्ति के रूप में देखा जाता है, जो कि आम किसी इंसान की तरह ही व्यापार चला सकता है। इसके साथ ही सेविंग कर सकता है और निवेश करने के अलावा प्रोपर्टी आदि की भी खरीद बिक्री कर सकता है। कोई भी शादीशुदा व्यक्ति आसानी से एचयूएफ बना सकता है।

बता दें, भारत में लंबे समय से अभिवाजित हिंदु परिवारों का चलन चलता आया है। इस वजह से सरकार की ओर से भी इनकम टैक्स एक्ट के अंतर्गत एचयूएफ का प्रावधान दिया गया है। कोई शादीशुदा व्यक्ति अपनी पत्नी और अविवाहित पुत्रियों के साथ मिलकर एचयूएफ बना सकता है। एचयूएफ का अपना पैन कार्ड भी होता है। इसके साथ ही टैक्स भी आप कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement