Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गौतम अडानी फिर चमके, ग्रुप के सभी शेयर हुए रॉकेट, लिया ये धमाकेदार फैसला

गौतम अडानी फिर चमके, ग्रुप के सभी शेयर हुए रॉकेट, लिया ये धमाकेदार फैसला

सिर्फ 24 घंटे में अडानी के नेटवर्थ में 681 मिलियन डॉलर का इजाफा दर्ज किया गया। इतनी नेटवर्थ के साथ अब गौतम अडानी दुनिया के 19वें सबसे अमीर हस्ती हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman
Updated on: September 12, 2023 11:27 IST
Gautam Adani- India TV Paisa
Photo:REUTERS गौतम अडानी

देश और दुनिया के दिग्गज अरबपतियों में शुमार गौतम अडानी (Gautam Adani) ने जोरदार वापसी की है। इनके नेटवर्थ में उछाल देखा गया है। अडानी के नेटवर्थ (Gautam Adani net worth) में उछाल के बाद अब वह दुनिया के टॉप-20 अरबपतियों में भी शामिल हो गए हैं। इनका नेटवर्थ अब बढ़कर 65 अरब डॉलर के पार पहुंच चुका है। शेयर मार्केट में अडानी ग्रुप के स्टॉक्स (Adani stocks) अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं। अरबपति गौतम अडानी के नेतृत्व वाले प्रमोटर ग्रुप ने समूह की दो लिस्टेड कंपनियों में हिस्सेदारी बढ़ा दी है। सिर्फ 24 घंटे में अडानी के नेटवर्थ में 681 मिलियन डॉलर का इजाफा दर्ज किया गया। इतनी नेटवर्थ के साथ अब गौतम अडानी दुनिया के 19वें सबसे अमीर हस्ती हैं।

बढ़ा दी हिस्सेदारी

स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के मुताबिक, प्रमोटर समूह ने प्रमुख अदानी एंटरप्राइजेज में हिस्सेदारी 69.87% से बढ़ाकर 71.93% कर दी है। खबर के मुताबिक, एक महीने से भी कम समय में यह दूसरी बार है कि प्रमोटर्स ने हिस्सेदारी बढ़ाई है। प्रमोटर्स (Gautam Adani) ने  नए कारोबार शुरू करने वाली प्रमुख कंपनी अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Limited) में हिस्सेदारी 67.65% से बढ़ाकर 69.87% कर दी थी। एक्सचेंज को फाइल किए डॉक्यूमेंट से पता चलता है कि अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड में हिस्सेदारी 63.06% से बढ़ाकर 65.23% कर दी है।

हिंडनबर्ग ने पहुंचाई थी चोट

अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग साल 2023 की शुरुआत में अडानी ग्रुप पर एक रिसर्च रिपोर्ट जारी किया, जिसमें कर्ज और शेयरों की कीमतों में हेर-फेर समेत करीब 88 गंभीर आरोप लगाए गए थे। इस प्रकरण ने अडानी ग्रुप का काफी नुकसान किया था। असर ऐसा हुआ कि शुरुआती 2 महीने में ही गौतम अडानी ग्रुप (Gautam Adani Group) के नेटवर्थ (Gautam Adani net worth) में 60 अरब डॉलर की गिरावट देखने को मिली थी.

शेयरों में देखी गई तेजी

अडानी ग्रुप के लिस्टेड सभी 10 कंपनियों के स्टॉक्स में सोमवार को तेजी का रुझान रहा। ब्लूमबर्ग के बिलेनियर्स इंडेक्स गौतम अडानी की मौजूदा नेटवर्थ 65.2 अरब डॉलर है. बता दें, पिछले साल गौतम अडानी (Gautam Adani) सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अरबपति रहे थे. 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement