Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. त्योहारी सीजन में जॉब पाने का सुनहरा मौका, इन 6 नौकरियों की रहेगी सबसे ज्यादा मांग, इन सेक्टरों में होगी बंपर भर्ती

त्योहारी सीजन में जॉब पाने का सुनहरा मौका, इन 6 नौकरियों की रहेगी सबसे ज्यादा मांग, इन सेक्टरों में होगी बंपर भर्ती

रिपोर्ट के अनुसार, 27 प्रतिशत कंपनी मालिक इस त्योहारी सीजन के दौरान कर्मचारियों को बढ़ी हुई कमाई की पेशकश कर रहे हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 01, 2023 12:02 IST
त्योहारी सीजन में जॉब- India TV Paisa
Photo:FILE त्योहारी सीजन में जॉब

रक्षाबंधन के साथ त्योहारी सीजन की शुरुआत हो गई है। त्योहारों के दौरान बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए कंपनियां बंपर भर्ती की तैयारी कर रही हैं। यानी अगले तीन महीने युवाओं के लिए नई नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। जॉब पोर्टल इनडीड की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनियाें की नियुक्ति गतिविधियों में 18 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है। रिपोर्ट के मुताबिक 69 फीसदी कंपनियां इस त्योहारी सीजन में अस्थायी कर्मचारियों को काम पर रखना चाहते हैं। वहीं, 20 प्रतिशत त्योहारी सीजन के दौरान गिग श्रमिकों को नियुक्त करने के लिए तैयार हैं, जिनमें फ्रीलांसर, सलाहकार, स्वतंत्र ठेकेदार आदि शामिल हैं। इस त्योहारी सीजन में छह सबसे अधिक मांग वाली नौकरियों में  इन-शॉप प्रदर्शनकर्ता (सेलर), लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग मैनेजमेंट, डिजिटल मार्केटिंग, कस्टमर केयर सर्विस, ब्यूटी और मेकअप कंस्लटेंट, कॉल सेंटर ऑपरेटर और खुदरा बिक्री हेल्पर शामिल है।

ज्यादा सैलरी और बोनस देने भी तैयरी 

रिपोर्ट के अनुसार, 27 प्रतिशत कंपनी मालिक इस त्योहारी सीजन के दौरान कर्मचारियों को बढ़ी हुई कमाई की पेशकश कर रहे हैं। नौकरी चाहने वालों के लिए कंपनियों ने ज्यादा सैलरी और काम के आधार पर बोनस देने के लिए कमर कस ली है जो ज्यादातर उम्मीदवारों को पसंद आते हैं। सर्वे के अनुसार 16 प्रतिशत नौकरी चाहने वालों को पुरस्कार और उपहार पसंद आते हैं, लेकिन केवल 9 प्रतिशत कंपनी मालिक ही इन्हें पेश कर रहे हैं। इसी तरह नौकरी चाहने वालों में से 14 प्रतिशत के लिए प्रदर्शन-आधारित सराहना प्राथमिकता है, लेकिन केवल 8 प्रतिशत कंपनियां ही ऐसा महसूस करती हैं।

छोटे शहरों में भी नौकरियां बढ़ने की उम्मीद

इनडीड इंडिया के बिक्री प्रमुख शशि कुमार ने कहा कि ई-कॉमर्स, रिटेल, लॉजिस्टिक्स, सप्लाई चेन आदि जैसे क्षेत्र ब्लू-कॉलर श्रमिकों के लिए रोजगार सृजन और आर्थिक विकास को बढ़ावा दे रहे हैं। जिसमें डिलीवरी अधिकारी, गोदाम कर्मचारी, इन-स्टोर खुदरा नौकरियां, और बहुत कुछ शामिल है। उन्‍होंने कहा कि हम टियर 1 और 2 शहरों के उद्योगों में शेष वर्ष के दौरान नियुक्तियों में लगातार वृद्धि की उम्मीद करते हैं। यह रिपोर्ट अप्रैल-जून के बीच 1,127 कंपनियों और 2,593 नौकरी चाहने वालों के बीच किए गए सर्वेक्षण पर आधारित है।

इनपुट: आईएएनएस 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement