Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Bharat Bond ETF में फिर आया निवेश करने का सुनहरा मौका, जानें आप कैसे लगा सकते हैं पैसा

Bharat Bond ETF में फिर आया निवेश करने का सुनहरा मौका, जानें आप कैसे लगा सकते हैं पैसा

इस एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) के जरिए केवल सरकारी कंपनियों के AAA-रेटेड बॉन्ड में निवेश किया जाता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 02, 2022 12:32 IST
भारत बॉन्ड ईटीएफ- India TV Paisa
Photo:FILE भारत बॉन्ड ईटीएफ

सरकार की Bharat Bond ETF की चौथी किस्त आज से निवेश के लिए खुल गई है। इसमें आप 2 दिसंबर यानी आज से लेकर 8 दिसंबर तक निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कि पिछले तीन किस्त में निवेशकों को भारत बॉन्ड ईटीएफ से अच्छा रिटर्न मिला है। इस एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) के जरिए केवल सरकारी कंपनियों के AAA-रेटेड बॉन्ड में निवेश किया जाता है। इस बार इस बॉन्ड के जरिये केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों (सीपीएसई) की करीब 1000 करोड़ रुपये का कोष जुटाने की योजना है। आपको बता दें कि साल 2019 में पहला ईटीएफ बॉन्ड लॉन्च किया गया था। 

किस तरह से कर सकते हैं निवेश 

भारत बॉन्ड ईटीएफ में निवेश करने के लिए आपके पास डीमैट खाता होना जरूरी है। आम निवेशक इस बॉन्ड में कम से कम 1,001 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। वहीं, संस्थागत निवेशक को कम से कम 2,00,001 रुपये का निवेश इसमें करना होगा। आप यह निवेशक अपने ब्रोकर के जरिये या एडलवीज के जरिये भी कर सकते हैं। भारत बॉन्ड ईटीएफ की इस सीरीज में आपका किया गया निवेश अप्रैल 2033 में मैच्योर हो जाएगा।

निवेशकों को इतना रिटर्न मिला 

पिछले एक साल में इन ईटीएफ का रिटर्न 2 से 4 फीसदी (30 नवंबर तक) के बीच रहा है। फंड मैनेजर्स ने कहा है कि इस साल डेट स्कीमों के रिटर्न पर RBI के लगातार इंटरेस्ट रेट बढ़ाने का असर पड़ा है। सरकार ने पिछले साल दिसंबर में 1,000 करोड़ रुपये का तीसरा चरण पेश किया था। इसमें 6,200 करोड़ रुपये की बोलियों के साथ 6.2 गुना अधिक अभिदान मिला था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement