Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारतीय बैंक संघ के इस फैसले से कर्मचारी और ग्राहक दोनों के बल्ले-बल्ले, जानिए क्या है ये मास्टर प्लान?

भारतीय बैंक संघ के इस फैसले से कर्मचारी और ग्राहक दोनों के बल्ले-बल्ले, जानिए क्या है ये मास्टर प्लान?

Good News for Bank Employees: बैंक कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर आई है। अब उन्हें पहले से अधिक छुट्टी मिल सकेगी। इससे ग्राहकों की भी एक परेशानी हल होगी। आइए पूरी खबर जानते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: March 02, 2023 13:11 IST
Good news for bank employees and customer- India TV Paisa
Photo:FILE भारतीय बैंक संघ के इस फैसले से दोनों के बल्ले-बल्ले

Bank Employees: बैंक कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर आई है। भारतीय बैंक संघ (आईबीए) पांच दिन काम करने और सप्ताह में दो दिनों की छुट्टी देने पर विचार कर रहा है। इसकी मांग बैंक कर्मचारी लंबे समय से करते आ रहे हैं। अभी बैंक में अल्टरनेटिव ऑफ मिलता है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 5 दिन के वर्क वीक में हर दिन काम के घंटे 50 मिनट तक बढ़ाए जा सकते हैं। इस मामले में आईबीए और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज (यूएफबीई) के बीच बातचीत चल रही है और एसोसिएशन 5 दिन के कार्य सप्ताह के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गया है। बता दें, अभी तक फाइनल निर्णय नहीं आया है। आइए जानते हैं कि पूरा मामला क्या है?

इस फैसले से कर्मचारी और ग्राहक दोनों के बल्ले-बल्ले

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के महासचिव एस नागराजन ने एक मीडिया वेबसाइट को बताया कि सरकार को निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट की धारा 25 के तहत सभी शनिवार को छुट्टियों के रूप में अधिसूचित करना होगा। बैंक कर्मचारी वर्तमान में वैकल्पिक शनिवार को काम करते हैं। कर्मचारियों को सुबह 9.45 बजे से शाम 5.30 बजे तक हर दिन 40-50 मिनट अतिरिक्त काम करने की आवश्यकता होगी। इस फैसले से ग्राहकों का भी कंफ्यूजन दूर हो गया है, जिसमें वह दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी के बावजूद कई बार बैंक पहुंच जाया करते थे। अगर शनिवार और रविवार ऑफ घोषित कर दिया जाता है तो ग्राहक आगे से अपना शेड्यूल उसके हिसाब से तय करेंगे। 

मार्च 2023 में बैंक अवकाश

बैंक कर्मचारियों और बैंक ग्राहकों को यह जानना आवश्यक है कि मार्च 2023 में दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार सहित 12 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। जहां कुछ बैंक अवकाश देश भर में मनाए जाएंगे, वहीं कुछ अन्य स्थानीय अवकाश होंगे। सार्वजनिक अवकाश के दिन सभी बैंक बंद रहते हैं, जबकि कुछ बैंक क्षेत्रीय त्योहार और अवकाश मनाते हैं। मार्च 2023 के महीने में मनाए जाने वाले त्योहारों में होली, चैत्र नवरात्रि, राम नवमी और बहुत कुछ शामिल हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement