Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Gold खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, आज सोने के भाव में आई बड़ी गिरावट, खरीदने से पहले जानें ताजा रेट

Gold खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, आज सोने के भाव में आई बड़ी गिरावट, खरीदने से पहले जानें ताजा रेट

डॉलर के मजबूत होने के कारण सोने की कीमत में गिरावट है। आपको बता दें कि डॉलर इंडेक्स (DXY) 10 महीने के शिखर पर पहुंचा गया है। डॉलर की चाल एक प्रमुख कारक है जो सोने की कीमतों को प्रभावित करती है। चूंकि सोने की कीमत डॉलर में होती है, इसलिए इसकी ताकत पीली धातु के लिए नकारात्मक है। एक मजबूत डॉलर सोने की कीमतों पर नीचे

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 28, 2023 13:49 IST
Gold Price today- India TV Paisa
Photo:FILE सोने का भाव

त्योहारी सीजन के बीच सोने के भाव में बड़ी गिरावट आई है। यह सोने की ज्वैलरी खरीदने वालों के लिए बड़ा मौका लेकर आया है। दरअसल, आज एक झटके में सोना 1000 रुपये सस्ता हो गया है। क्रेडिटमंत्री के अनुसार, बुधवार को भारतीय बाजार में 24 कैरेट 10 ग्राम गोल्ड का भाव 56,704 रुपये था। वहीं आज यह 1.53 फीसदी गिरकर 55,852 रुपये पर पहुंच गया है। इस तरह सोने के भाव में प्रति 10 ग्राम 850 रुपये की बड़ी गिरावट आ गई है। कमोडिटी विशेषज्ञों का कहना है कि सोने के भाव में अभी और बड़ी गिरावट आ सकती है क्योंकि डॉलर लगातार मजबूत हो रहा है। यह सोने की कीमत पर दबाव बढ़ाएगा। 

इसलिए सोने के भाव में आई गिरावट 

सोने की कीमत में गिरावट डॉलर के मजबूत होने के कारण आया है। आपको बता दें कि  डॉलर इंडेक्स (DXY) 10 महीने के शिखर पर पहुंचा गया है। डॉलर की चाल एक प्रमुख कारक है जो सोने की कीमतों को प्रभावित करती है। चूंकि सोने की कीमत डॉलर में होती है, इसलिए इसकी ताकत पीली धातु के लिए नकारात्मक है। एक मजबूत डॉलर सोने की कीमतों पर नीचे लाने का काम करतमी है। ऐसे में अगर आने वाले महीनों में फेड सख्त बना रहता है, तो इससे डॉलर में और मजबूती आ सकती है जो सोने की कीमतों और नीचे जा सकती है। 

एमसीएक्स पर सोने और चांदी में बड़ी गिरावट 

एमसीएक्स पर सोने की कीमतें छह महीने के नीचे स्तल पर कारोबार कर रही है। एमसीएक्स पर दिसंबर सोना वायदा बुधवार के बंद भाव से 91 रुपये या 0.16% की गिरावट के साथ 58,192 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक-जिंस सौमिल गांधी ने कहा, हाल के अमेरिका के मजबूत वृहद आर्थिक आंकड़े और फेडरल रिजर्व की एफओएमसी नीतिगत बैठक की सख्त टिप्पणियों के बाद डॉलर सूचकांक में मजबूती आई, जिससे सोने की कीमतों पर असर पड़ा। इस बीच, वायदा कारोबार में सोने का अक्टूबर अनुबंध 102 रुपये गिरकर 58,844 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इसके अलावा एमसीएक्स पर चांदी का दिसंबर अनुबंध 171 रुपये टूटकर 73,166 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement