Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Google 12,000 कर्मचारियों को निकाल रही बाहर, यहां सबसे सेफ मानी जाती थी जॉब

Google 12,000 कर्मचारियों को निकाल रही बाहर, यहां सबसे सेफ मानी जाती थी जॉब

कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने ऐसा करने के पीछे का वजह बताया है। बता दें, 2022 के मध्य में Google ने काम पर रखना बंद कर दिया था। इन 12,000 कर्मचारियों के लिए सोमवार को कर्मचारियों के साथ एक टाउन हॉल आयोजित करेगी।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: January 20, 2023 18:18 IST
Google 12,000 कर्मचारियों को निकाल रही बाहर- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Google 12,000 कर्मचारियों को निकाल रही बाहर

नौकरी के लिहाज से दुनिया में सबसे बेहतर वर्क प्लेस माने जानें वाले गूगल ने आज आखिरकार छंटनी का ऐलान कर दिया। Google ने घोषणा की है कि कंपनी वैश्विक स्तर पर 12,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी। अमेरिका में काम कर रहे Google कर्मचारियों को पहले ही एक ईमेल प्राप्त हो चुका है, जबकि बाकि जगह काम करने वाले कर्मचारियों को जल्द ही सूचित किया जाएगा। 

इसको लेकर अभी सामने नहीं आई जानकारी

कर्मचारियों को लिखे पत्र में Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि कंपनी ने यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोडक्ट सेक्टर्स में कठोर समीक्षा की है कि वर्तमान भूमिकाएँ कंपनी की सर्वोच्च प्राथमिकताओं के अनुरूप हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि सामूहिक छंटनी के इस दौर से कौन सा विभाग सबसे अधिक प्रभावित हुआ है।

60 दिनों का पैसा देगी कंपनी

पिचाई के लेटर में इस बात पर भी फोकस किया गया है कि कंपनी इस छंटनी से प्रभावित कर्मचारियों को पूर्ण अधिसूचना अवधि (न्यूनतम 60 दिन) के दौरान भुगतान करेगी। इस दौरान उनके अनुबंधों के अनुसार बोनस और स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होंगे। दूसरी ओर यूएस के बाहर के Google कर्मचारियों को उनके अनुबंधों और स्थानीय दिशानिर्देशों के अनुसार विच्छेद पैकेज प्राप्त होगा।

काम में कर्मचारी बरत रहे थे लापरवाही

पिचाई कहते हैं कि Google सोमवार को कर्मचारियों के साथ एक टाउन हॉल आयोजित करेगा। हालांकि बड़े पैमाने पर छंटनी की खबर दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन विकास पूरी तरह से आश्चर्यजनक नहीं है। 2022 के मध्य में Google ने काम पर रखना बंद कर दिया और पिचाई ने यह भी संकेत दिया कि कर्मचारी कड़ी मेहनत नहीं कर रहे हैं और उन्हें पैसे के साथ मौज-मस्ती नहीं करनी चाहिए। हमेशा मैक्रोइकोनॉमिक कंडीशन चुनने का मौका नहीं मिलता।

बोनस देने में हुई देरी

जबकि Google CEO ने कहा है कि प्रभावित कर्मचारियों को बोनस प्राप्त होगा, एक नई रिपोर्ट बताती है कि Google ने इस वर्ष कर्मचारियों के लिए साल के अंत में बोनस चेक का भुगतान करने में देरी की है। Google कर्मचारियों के लिए यह काफी असामान्य है, क्योंकि कंपनी आमतौर पर हर साल जनवरी में पूरा बोनस देती है।

ये भी पढ़ें: अब स्विगी भी इतने कर्मचारियों की करेगी छंटनी, इस कारण कंपनी ने लिया फैसला

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement