Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Useful News: Google Pay-PhonePe से Credit Card को जोड़ें और करें UPI भुगतान, ये रहा जोड़ने का पूरा प्रोसेस

Useful News: Google Pay-PhonePe से Credit Card को जोड़ें और करें UPI भुगतान, ये रहा जोड़ने का पूरा प्रोसेस

Google Pay का उपयोग करके क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिये भुगतान करने के लिए सबसे पहले आपको कार्ड को UPI ऐप में जोड़ना होगा।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 25, 2022 10:51 IST
Google pay- India TV Paisa
Photo:FILE

Google pay

Useful News: अभी तक आप Google Pay या PhonePe से ऑनलाइन भुगतान करने के लिए अपने बैंक अकाउंट को इससे लिंक करते हैं। लेकिन, अब गूगल-पे और फोन-पे जैसे यूपीआई एप्स ने नई सुविधा शुरू की है। अब आप इस ऐप से अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड को जोड़कर आसानी से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कि कैसे आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड को गूगल-पे से जोड़कर आसानी से भुगतान कर सकते हैं। 

Google Pay से इन बैंकों के कार्ड जोड़ने की सुविधा 

Google Pay का उपयोग करके क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिये भुगतान करने के लिए सबसे पहले आपको कार्ड को UPI ऐप में जोड़ना होगा। GPay वेबसाइट के अनुसार, आप  Axis Bank, SBI, SBI cardsए Kotak Bank, HDFC Bank, IndusInd Bank, Federal Bank, RBL Bank,  HSBC Bank, ICICI बैंक आदि के क्रेडिट या डेबिट कार्ड जोड़ सकते हैं। 

Google Pay से कार्ड को जोड़ने का ये रहा पूरा प्रोसेस 

चरण 1: Google ऐप खोलें और अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर पर क्लिक करें।

चरण 2: पेमेंट मेथड पर क्लिक करें। ऐप आपको वर्तमान बैंक खाते दिखाएगा जो ऐप पर जोड़े गए हैं। अब अपना कार्ड जोड़ने के लिए 'क्रेडिट या डेबिट कार्ड जोड़ें' पर क्लिक करें।

चरण 3: आपको अपना कार्ड नंबर, समाप्ति तिथि, सीवीवी और कार्डधारक का नाम और बिलिंग पता दर्ज करें। इसके बाद सेव पर क्लिक करें।

चरण 4: आपको टर्म एंड कंडीशन स्वीकार करना होगा। इसके बाद भुगतान शुरू करने के लिए एक्टिवेट पर क्लिक करें।

चरण 5: कार्ड सत्यापित करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। इसको डालने के बाद कार्ड सत्यापित हो जाएगा। इसके बाद आप लेनदेन शुरू कर पाएंगे। 

PhonePe ऐप का उपयोग करके क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान 

PhonePe ऐप का उपयोग करके क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने के लिए, आपको पहले क्रेडिट या डेबिट कार्ड को भुगतान विधियों में से एक के रूप में जोड़ना होगा। PhonePe ऐप पर क्रेडिट, डेबिट कार्ड जोड़ने के चरण वही हैं जो Google Pay के लिए बताए गए हैं। PhonePe वेबसाइट के अनुसार, PhonePe व्यापारियों और विक्रेताओं को दिए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान किया जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement